Loading...

ATITHI SHIKSHAK: अब तक 3.63 लाख आवेदन प्राप्त | MP NEWS

भोपाल। प्रदेश के शासकीय विद्यालयों में अतिथि शिक्षक के रूप में अपनी सेवाएं देने के लिए लगभग साढ़े तीन लाख आवेदकों ने अपना पंजीकरण कराया है। जिसे स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा एनआईसी के सहयोग से एक नया पोर्टल निर्मित किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से अतिथि शिक्षकों की आवेदन प्रक्रिया एवं अनुभव प्रमाण पत्र के लिए क्लेम फार्म भी जारी किए जा रहे हैं। 

ज्ञात हो कि पोर्टल पर गत वर्ष तक 2.14 लाख पंजीकृत एवं सत्यापित आवेदन थे। अप्रैल-जून 2019 तक लगभग 1.49 लाख नवीन पंजीकृत आवेदन सत्यापित हुए हैं। इस प्रकार कुल 3.63 लाख से अधिक आवेदन पोर्टल के माध्यम से सत्यापित किए जा चुके हैं। सत्यापन का कार्य 4 जून तक पूरा होगा। इसके बाद आवेदकों की दर्ज की गई योग्यता के आधार पर सभी आवेदकों का स्कोर कार्ड जनरेट होगा। स्कोर कार्ड के आधार पर शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए वर्ग, विषय, जिला एवं विकासखंड के पैनल तैयार होंगे। 

इसी पैनल में से विद्यालयों में पारदर्शी प्रक्रिया से अतिथि शिक्षकों की भर्ती होगी। शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले आवेदकों को अतिथि शिक्षक कार्य के अनुभव प्रमाण पत्र के लिए भी पोर्टल से प्रत्येक सत्र के लिए क्लेम फार्म (जिसमें प्रत्येक माह के कार्यदिवस का उल्लेख होगा) जनरेट करने की सुविधा दी गई है। क्लेम फार्म को संकुल कार्यालय में जमा करने की अंतिम तिथि 15 जून 2019 है।