Loading...

AIRTEL PAYMENTS BANK : ग्राहकों को भारत सरकार की अटल पेंशन योजना का लाभ मिलेगा

ग्वालियर। एयरटेल पेमेंट्स बैंक (AIRTEL PAYMENT BANK) ने अपने बचत बैंक (SAVING ACCOUNT) खाताधारकों के लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) के लॉन्च की घोषणा की। एयरटेल पेमेंट्स बैंक देश का पहला पेमेंट्स बैंक बन गया है, जो पेंशन फंड रेगुलेटरी एन्ड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) संचालित योजना का लाभ दे रहा है। अटल पेंशन योजना, भारत सरकार का अभियान है और इसका मुख्य उदेश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों को पेंशन का फायदा और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है। 

यह योजना 18 साल से 40 साल के बीच की उम्र के खाताधारकों के लिए उपलब्ध है और यह ग्राहक के योगदान के आधार पर 1000 रु. से 5000 रु. के बीच न्यूनतम गारंटीड मासिक पेंशन प्रदान करती है। इसका प्रीमियम कम से कम 42 रु. प्रतिमाह से शुरु होता है। इसके अलावा सदस्य की मृत्यु के बाद उसके जीवनसाथी को मासिक पेंशन मिलती है और सदस्य एवं उसके जीवनसाथी की मृत्यु होने पर नॉमिनी को 8.5 लाख रु. तक की राशि मिलती है। 

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के खाताधारक भारत में 50,000 बैंकिंग प्वाईंट्स पर एक तीव्र, सरल, सुरक्षित और पेपरलेस प्रक्रिया द्वारा अटल पेंषन योजना का लाभ ले सकते हैं। भविष्य में एयरटेल पेमेंट्स बैंक का उदेश्य अपने 100,000 बैंकिंग प्वाईंट्स पर इस योजना की उपलब्धता का विस्तार करना है।