TAJ HOTEL MUMBAI में ONE CUP COFFEE का PRICE क्या है, क्या यह मजेदार सौदा है

सपनों का शहर मुंबई और समंदर के किनारे गेटवे आफ इंडिया के पास स्थित होटल ताज (TAJ HOTEL MUMBAI) किसको आकर्षित नहीं कर लेता लेकिन कहते हैं कि आम आदमी तो यहां एक कप कॉपी (SINGLE CUP COFFEE) भी नहीं पी सकता। यहां के नियम कुछ ऐसे हैं कि आम आदमी अंदर भी नहीं जा सकता। आइए जानते हैं, यहां के कुछ नियम और पता करते हैं एक कप कॉपी कितने पैसे (PRICE) में मिलती है और सबसे बड़ी बात यह कि क्या यह सौदा मजेदार है। 

भारतीय रिज़र्व बैंक के कर्मचारी Rohit Bharuka अपने एक संस्मरण में बताते हैं कि 2018 में वो अपने 5 दोस्तों के साथ होटल ताज में एक कप कॉपी पीने के लिए गए थे। रोहित कहते हैं कि हमने ताज के मुख्य द्वार पर देखा की कई बेश-कीमती गाड़ियों का आना जाना लगा था। होटल में आने वाला ज्यादातर मेहमान विदेशी थे। यह कुछ ऐसा सीन होता है कि आम आदमी के पैर अपने आप ठिठक जाते हैं लेकिन यदि आप हिम्मत करके अंदर चले गए तो आँखे मंत्रमुग्ध हो जाएंगी। 

रोहित बताते हैं कि ऐसा लग रहा था मनो हम किसी और ही दुनिया में आ गए हों। रिसेप्शन पश्र बैठी युवती इतनी अनुशासित और औपचारिक थी कि उनसे जाकर बात करने की हमारी हिम्मत ही नहीं हो रही थी। हमारी अवस्था देख कर एक युवती खुद ही हमारे पास आयी और अपने मृदुल आवाज में पूछा ‘वेलकम सर, क्या मै आपकी कुछ सहायता कर सकती हूं’, तब मैंने हिम्मत करके पूछा, ‘हमें कॉफी पीनी है, किधर जाना होगा। उन्होंने ने आशंकित आँखों से हमे देखा और पूछा, ‘सर, यहाँ कॉफी की कीमत 750 रु है, क्या आपके लिए ठीक है, ‘हम लोग 500 रु सोचकर आये थे, लेकिन अब ना भी नहीं बोल सकते थे। 

रोहित बताते हैं​ कि होटल ताज में आप तीन जगह कॉफी  पी सकते हो, शामिआना lounge, अपोलो lounge जो की ग्राउंड फ्लोर पर है, और SEA Lounge जो की पहले फ्लोर पर है। Appolo lounge तो रिसेप्शन के पास ही था, तो हमने सोचा चलो शमियाना लाउन्ज चलते है लेकिन वहा कुछ समारोह चल रहा था, तो फिर हम SEA लाउन्ज की तरफ चल दिए जो की पहले फ्लोर पर था। रोहित का कहना है कि होटल का विशाल फर्नीचर और अद्भुत  इंटीरियर डिजाइनिंग देखकर कोई भी मोहित हो जाए। यह किसी राजमहल में होने एहसास कराता है। 

रोहित बताते हैं कि SEA Lounge में उन लोगों को प्रवेश नहीं दिया जिनके पैर में शूज नहीं होते। यानी चप्पल या सैंडल वालों को यहां प्रवेश की अनुमति ही नहीं है। आप एक कप कॉफी के दौरान यहां करीब 2 घंटा व्यतीत कर सकते हैं। लाउन्ज में अपने दोस्तों के साथ बैठकर जिंदगी के उन लम्हो को बुन सकते हैं जो शायद आपकी लाइफ को हमेशा महकाते रहेंगे। कॉफी का स्वाद आपके पसंद आए या ना आए लेकिन इस बात की गारंटी है कि 750 रुपए में होटल ताज के अंदर 2 घंटे समय बिताने का मौका, सौदा काफी मजेदार और यादगार है।