PAN CARD ONLINE APPLY यहां करें, STEP BY STEP TUTORIAL

यदि आप पेनकार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए अब आपको किसी ऐजेंट की जरूरत नहीं है। ना ही किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत है। आप बस अपने घर बैठे, नीचे दी गई गाइडलाइन का पालन करें और अप्लाई कर दें। पेनकार्ड आपके घर आ जाएगा। 

पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए NSDL या UTITSL वेबसाइट पर जाएं। दोनों ही साइट अधिकृत हैं। आधिकारिक यूआरएल onlineservices.nsdl.com है। इसकी डायरेक्ट लिंक नीचे भी दी गई है। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको पेज के ऊपरी हिस्से में ऑनलाइन पैन ऐप्लिकेशन नजर आएगा। ऐप्लिकेशन टाइप पर जाएं, यहां New PAN - Indian Citizen (Form 49A) पर क्लिक करें। अगर आप विदेशी नागरिक हैं तो (Form 49AA) पर क्लिक करें।

इसके बाद कैटिगरी का चुनाव करें। ज्यादातर लोग Individual ऑप्शन का चुनाव करेंगे।
इसके बाद नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर आदि की जानकारी दर्ज करें। इसके बाद कैप्चा कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको यह चुनना होगा कि आप पैन के लिए दस्तावेज कैसे देना चाहते हैं। इसके लिए आपके पास 3 विकल्प हैं, आप चाहें तो Aadhaar Card के जरिए प्रमाणित कर सकते हैं। आप e-Sign के जरिए स्कैन तस्वीर को सबमिट कर सकते हैं या फिर दस्तावेजों की प्रिंट कॉपी को भेज सकते हैं।

यदि आपने आधार कार्ड वाले प्रोसेस का चुनाव किया है। आपके पास OTP आएगा, इसके बाद भुगतान करना है।
मांगी गई जानकारी जैसे कि आधार नंबर (optional) दर्ज करें। इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें।
इसके बाद आपको नाम, जन्म तिथि, पता आदि डालने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करना है।

इसके बाद बनाना स्किन पर क्लिक करना है जो AO कोड है। इसके बाद ऊपर दिखाई दे रहे भारतीय नागरिक, एनआरआई, डिफेंस कर्मचारी और सरकारी कैटेगिरी विकल्पों में से एक का चुनाव करना है।
AO Code का चुनाव करें, अपना राज्य और क्षेत्र डालें। कुछ सेकेंड का इंतजार करें और फिर आपको AO कोड का फुल लिस्ट दिखाई देगा। इसके बाद नीचे स्क्रोल करते जाएं और जो कैटेगिरी आपको बेस्ट लगे उसका चुनाव करें। यहां आपको कई वर्ग दिखाई देंगे जैसे कि कंपनी, बिना आय वाले लोग, सरकारी कर्मचारी, प्राइवेट क्षेत्र के कर्मचारी। यदि आप इस बात से वाकीफ नहीं है कि आप किस वर्ग में आते हैं तो सीए से संपर्क करें। सही AO कोड का चुनाव करें और फिर Next पर क्लिक करें।

आयु और निवास प्रमाण पत्र के लिए दस्तावेज का चुनाव करें। मांगी गई जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद भुगतान पेज खुलेगा, यहां आपको भुगतान के कई विकल्प दिखाई देंगे।

भुगतान के बाद प्रमाणित करने के लिए आधार ओटीपी मांगा जाएगा या आप E-sign के जरिए भी दस्तावेजों को सबमिट कर सकते हैं। इसके अलावा जैसा कि हमने पहले भी आपको बताया कि आप दस्तावेजों की कॉपी को NSDL भेज सकते हैं। आपको ईमेल पर NSDL द्वारा मेल प्राप्त होगा, ऐप्लिकेशन प्रोसेस होने के बाद आपके पते पर पैन कार्ड 7 से 10 दिन के अंदर आ जाएगा।

पैन कार्ड आवेदन का शुल्क

भारतीय नागरिकों के लिए आवेदन शुल्क 116 रुपये ( इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन चार्ज तकरीबन 5 रुपये) का भुगतान करना होगा। विदेशी नागरिकों को 1,020 रुपये का भुगतान ( इसके अलावा 5 रुपये चार्ज) करना होगा।
PAN CARD के लिए अभी ONLINE APPLY करने हेतु यहां क्लिक करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !