Loading...

HOW TO CLOSE BANK ACCOUNT IN HINDI | बैंक अकाउंट कैसे बंद करें

ज्यादातर लोगों के पास एक से ज्यादा BANK ACCOUNT होते हैं। PRIVET JOB करो तो हर नियोक्ता एक नया बैंक अकाउंट खुलवा देता है। दोस्ता छोटा भाई बैंक की SALES TEAM में हो तो एक अकाउंट खुलवाना ही पड़ता है। हालांकि एक से अधिक बैंकों में अकाउंट होना अच्छा भी होता है। कई मौकों पर यह बहुत काम आता है। फिलहाल हम आपको बता रहे हैं कि यदि आपको अपना बैंक अकाउंट बंद करना हो तो क्या करें। 

सबसे पहले अपने ACCOUNT को D-LINK करें: 

सेविंग अकाउंट को बंद करने से पहले आपके लिए यह देखना जरूरी है कि उस अकाउंट से कोई इंवेस्टमेंट या ट्रेडिंग अकाउंट तो लिंक नहीं है। आमतौर पर बैंक अकाउंट से इंवेस्टमेंट, लोन, ट्रेडिंग, क्रेडिट कार्ड पेमेंट और इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट लिंक होती है, इसलिए बैंक अकाउंट बंद करवाने से पहले इन सभी को दूसरे अकाउंट से लिंक करवा देना चाहिए। अकाउंट बंद करते वक्त आपको डी-लिंकिंग अकाउंट फॉर्म भरना पड़ सकता है। अकाउंट क्लोजर फॉर्म भरें जो कि बैंक की ब्रांच में उपलब्ध होता है।

JOINT ACCOUNT बंद करना है तो यह प्रोसेस पूरी करें

अगर आपका ज्वाइंट अकाउंट है तो फॉर्म पर सभी अकाउंट होल्डर्स के साइन होने जरूरी हैं। इसी के साथ एक दूसरा फॉर्म भी भरना होगा, जिसमें आपको उस अकाउंट की जानकारी देनी होगी, जिसमें आप बंद होने वाले अकाउंट में बचा पैसा ट्रांसफर कराना चाहते हैं। अगर पैसा 20 हजार से कम है तो वह नकद मिल सकता है, लेकिन इससे अधिक है तो उसे दूसरे अकाउंट में ही ट्रांसफर किया जा सकता है। बैंक अकाउंट बंद करवाने के लिए अकाउंट होल्डर्स को खुद ब्रांच में जाना होगा।

बैंक अकाउंट बंद करने की फीस पता कर लें

बैंक अकाउंट बंद करवाते वक्त बिना इस्तेमाल की गई चेक बुक और डेबिट कार्ड बैंक क्लोजर फॉर्म के साथ जमा करना पड़ सकता है। अकाउंट बंद कराने का चार्ज अकाउंट खुलने की तारीख के 14 दिनों और 1 साल के बीच लगाई जाती है। बैंक 1 साल पूरा होने के बाद अकाउंट बंद करने की फीस ले भी सकते हैं और नहीं भी, लेकिन 14 दिनों तक कोई भी फीस नहीं लेते हैं। प्रत्येक बैंक अकाउंट बंद करने की अलग-अलग फीस लेते हैं।