FLIPKART के CUSTOMER CARE पर फोन किया था, 31 हजार उड़ गए: FIR | BUSINESS NEWS

नई दिल्ली। उत्तराखंड के रुड़की में कोर्ट ने ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी फ्लिपकार्ट (ONLINE SHOPING COMPANY FLIPKART) व महाराजा जूसर मिक्सर ग्राइंडर की निर्माता कंपनी के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। ग्राहक की शिकायत है कि वो फ्लिपकार्ट के कस्टमर केयर पर फोन करके धोखाधड़ी का शिकार हुए। ग्राहक ने फ्लिपकार्ट कंपनी के कस्टमर केयर पर शिकायत की थी। उसके बाद जो प्रक्रिया हुई, उसमें ग्राहक के बैंक खाते से 31 हजार रुपए गायब हो गए। हालांकि पुलिस ने निर्देशानुसार कंपनियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है परंतु यह मामला इससे भी बड़ा है। फ्लिपकार्ट कंपनी के कस्टमर केयर से ग्राहकों की जानकारी एवं शिकायतें लीक हो रहीं हैं और उन्हे ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। 

यूपी के मुजफ्फरनगर के थाना छपार के गांव भैंसरहेड़ी निवासी सुशील कुमार पुत्र हरिशरण लंढौरा स्थित एक कंपनी में कर्मचारी हैं। सुशील कुमार ने मार्च में ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी फ्लिपकार्ट से एक जूसर मिक्सर मशीन मंगवाई थी। उन्होंने ऑनलाइन जूसर मशीन की कीमत 2850 जमा कर दी थी। कुछ दिन बाद कंपनी की ओर से महाराजा जूसर मिक्सर ग्राइंडर मशीन कंपनी सेक्टर-54 गुरुग्राम (हरियाणा) की एक जूसर मशीन भेजी गई थी। उन्होंने जूसर मशीन खोलकर चलाई तो उसमें खराबी निकली और वह चली नहीं। इस पर उन्होंने फ्लिपकार्ट के कस्टमर केयर नंबर पर शिकायत की। कंपनी की ओर से बताया गया कि वह जूसर मशीन वापस भेज दें, वह जिस कंपनी से मशीन भेजी गई थी उसे वापस सही कराने के लिए भेज देंगे। 

इस बीच सुशील के मोबाइल पर कंपनी के नंबर से एक कॉल आई और मशीन सही होने के लिए भेजने की जानकारी दी। साथ ही उन्हें झांसे में लेकर बैंक खाते का ओटीपी नंबर भेजने की बात कही। उन्होंने मोबाइल पर आया ओटीपी नंबर कंपनी को भेज दिया। इस बीच उनके खाते से करीब 31 हजार रुपये ऑनलाइन निकाल लिए गए। उन्होंने कंपनी से दोबारा संपर्क कर मामले की जानकारी लेनी चाही तो उन्होंने कुछ संतोषजनकर जवाब नहीं दिया। इस पर वह मामले को लेकर कोर्ट में चले गए। कोतवाली प्रभारी अमरजीत सिंह ने बताया सुशील कुमार का बैंक खाता सिविल लाइंस स्थित एक बैंक में था। कोर्ट के आदेश पर दोनों कंपनियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।