Loading...    
   


CBSE 10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंट एक्जाम की डेटशीट जारी | BHOPAL NEWS

भोपाल। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं (Compartment examinations) की तिथि घोषित (Datasheet released) कर दी है। दोनों कक्षाओं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षाओं की शुरुआत 2 जुलाई से होगी। कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 2 से 10 जुलाई तक चलेंगी। कक्षा 12वीं के सभी विषयों की परीक्षा एक ही दिन होंगी। यह परीक्षा 2 जुलाई को ही होगी। 

परीक्षाएं सुबह 10.30 बजे से 1.30 बजे तक होंगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले प्रश्नपत्र दिया जाएगा। सीबीएसई ने एक नोटिफिकेशन के माध्यम से कंपार्टमेंट एक्जाम की डेटशीट जारी की है। इसके हिसाब से रेगुलर विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षा 30 जून तक संपन्न कराना होंगे। प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा 5 जुलाई को होगी। इंट्रो टू टूरिज्म की परीक्षा सुबह 10.30 से दोपहर 12.30 बजे तक होगी। बाकी विषयों की परीक्षा दोपहर 1.30 बजे तक होंगी। 

कक्षा 10वीं का यह रहेगा टाइम टेबल / TIME TABLE 

2 जुलाई- साइंस 
3 जुलाई- हिंदुस्तानी म्यूजिक वोकल व अंग्रेजी 
5 जुलाई- गणित 
6 जुलाई- होम साइंस व संस्कृत 
9 जुलाई- हिंदी कोर्स समेत 19 क्षेत्रीय भाषाएं, फाउंडेशन ऑफ आईटी, इंडोक्शन टू टूरिज्म 
10 जुलाई- सोशल साइंस 

आज भी कर सकते हैं कॉपी चेक करने के आवेदन 

सीबीएसई ने कक्षा 12वीं के कॉपियों की दोबारा जांच के ऑनलाइन आवेदन जमा करने के शेड्यूल में भी बदलाव किया है। कक्षा 12वीं में दोबारा कॉपी जांच के लिए जो छात्र आवेदन करना चाहते हैं वह 26 मई तक सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड ने कक्षा 12वीं का रिजल्ट 2 मई को जारी किया था। इस बार कक्षा 12वीं का ओवरऑल रिजल्ट 83.4 फीसदी रहा।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here