निर्माण मजदूरों के बच्चों के श्रमोदय बोर्डिंग स्कूल एडमिशन हेतु तत्काल आवेदन करें | BHOPAL NEWS

भोपाल। पंजीकृत निर्माण श्रमिक अपने बच्चों को प्रदेश शासन के संनिर्माण मंडल द्वारा संचालित श्रमोदय आवासीय विद्यालयों (Boarding school) में प्रवेश (Admission) के लिए होने वाली परीक्षा (exam) में शामिल कराने के लिए 19 मई तक मंडल की बेवसाइट पर पंजीयन करा सकते हैं। बता दें कि शासन ने प्रदेश के चार बड़े शहर भोपाल, ग्वालियर, इंदौर व जबलपुर (Bhopal, Gwalior, Indore and Jabalpur) में श्रमोदय आवासी विद्यालय (Shramoday BoardingSchool) संचालित किए हैं। इनमें श्रमिकों के बच्चों को उच्चगुणवत्ता युक्त शिक्षा पूरी तरह से नि:शुल्क दी जाती है। विद्यालयों में कक्षा 6वीं, 7वीं, 8वीं, 9वीं व 11वीं में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा के लिए आवेदन किए जा सकते हैं। 

स्कूलों के लिए कॉमन योग प्रोटोकॉल जारी

आयुष मंत्रालय की ओर से इस बार 21 जून को पूरा देश 5वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएगा। इस अवसर पर लोग सामूहिक रूप से योग प्रदर्शन करेंगे। स्कूल इस दिशा में क्या करें? और युवाओं को योग से कैसे जोड़ें, इसके लिए कॉमन योग प्रोटोकॉल जारी किया गया है। सीबीएसई से जुड़े सभी स्कूलों को भी हाल ही में एक अधिसूचना के माध्यम से सीबीएसई ने यह प्रोटोकॉल लागू करने को कहा है। साथ ही निर्देश दिया है कि वे स्कूल में किस-किस तरह की गतिविधियां आयोजित करें। 

इसमें स्कूलों से कहा गया है कि वे अपने वार्षिकोत्सव में योग को शामिल करें और योग क्रियाओं पर केन्द्रित प्रस्तुतियां तैयार करवाएं। योग पर आधारित एक अलग से वार्षिकोत्सव भी मनाया जा सकता है। साथ ही, छात्रों के साथ शिक्षकों के लिए भी योग की कक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं। वहीं कॉमन योग प्रोटोकॉल के तहत बच्चों को 45 मिनट का योग सीखना होगा।