Loading...

टूथब्रश: BHOPAL में की चाबी बनाकर जेल तोड़ी थी, BRAZIL में चाकू बनाकर 15 हत्याएं कर दीं | CRIME NEWS

भोपाल। भोपाल जेलब्रेक कांड में जेल प्रबंधन पर कई सवाल खड़े हुए थे। जब जेल प्रबंधन ने कहा कि आतंकवाद के आरोपी सिमी कार्यकर्ताओं ने टूथब्रश से चाबी बनाकर जेल का ताला खोला तो किसी ने विश्वास नहीं किया। आज ब्राजील से ऐसी ही खबर आ रही है। ब्राजील की जेल में 15 कैदियों की हत्या हुई है। हत्यारों ने टूथब्रश का चाकू बनाकर हत्या के लिए प्रयोग किया। 

उत्तरी ब्राजील के एमेजोनस राज्य से खबर आ रही है कि यहां की जेल में रविवार को कैदियों के बीच हुई झड़प में 15 लोगों की मौत हो गई। राजधानी मनौस से करीब 28 किलोमीटर दूर स्थित जेल में कैदियों की मुलाकात के दौरान यह हिंसा हुई। उन्होंने ट्रूथब्रश को हथियार बनाकर एक दूसरे पर हमला किया। अलमीदा ने बताया कि जेल में भारी संख्या में जवान तैनात किए गए हैं। हिंसा के कुछ ही मिनटों के बाद अधिकारियों ने आवश्यक कदम उठाए। कैदियों की बैरकों में तलाशी ली गई। उनका कहना है कि हालात और न बिगड़ें, इसके लिए हर मुमकिन कोशिश की जा रही है। 

भोपाल में क्या हुआ था

31 अक्टूबर 2016 की सुबह मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हड़कंप मचा हुआ था। शहर के बाहरी इलाके में स्थित सेंट्रल जेल से प्रतिबंधित संगठन स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) से जुड़े आठ विचाराधीन कैदी जेल प्रहरी की हत्या कर फरार हो गए थे। पूरे देश की सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर थी और राजधानी के चप्पे-चप्पे पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा था। जेल ब्रेक के करीब नौ घंटे बाद पुलिस ने सभी आठ विचाराधीन कैदियों को एनकाउंटर में मार गिराया था। भोपाल के पुलिस महानिरीक्षक योगेश चौधरी ने बताया था, 'इन कैदियों ने टूथब्रश (प्लास्टिक) और लकड़ी से चाबियां बनाई थीं और इसी से ताला खोलकर बैरक से बाहर आए थे।' कई लोगों ने उनके इस बयान को विश्वास योग्य नहीं माना था।