THYROID व CHOLESTEROL जैसी बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं आप यदि खाली पेट सोते है | HEALTH TIPS

Advertisement

THYROID व CHOLESTEROL जैसी बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं आप यदि खाली पेट सोते है | HEALTH TIPS

आधुनिक जीवन में काम के प्रेशर और थकान भरे दिन के बाद हम में से अधिकतर लोग रात के समय बिना खाए ही सो जाते हैं. वहीं कुछ लोग मोटापे के डर से रात में खाना नहीं खाते हैं. लेकिन बिना कुछ खाए सोने की आदत सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है. वहीं, खाली पेट सोने (Empty stomach to sleep) से कई बीमारियों का खतरा (Danger of diseases) भी बढ़ जाता है. आइए जानते हैं खाली पेट सोने से शरीर को किस तरह नुकसान पहुंचता है. 

एनर्जी की कमी / Energy shortages- 


कई लोगों को लगता है कि रात के समय शरीर को खाने की जरूरत नहीं होती है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट (Health Expert) के मुताबिक, शरीर 24 घंटे एनर्जी प्रोड्यूस करता है और हर समय कैलोरी बर्न करने का काम करता है. इसके लिए शरीर को न्यूट्रिएंट्स की जरूरत पड़ती है. फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, जो पुरुष रात को सोने से पहले प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं वो दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करते हैं. इसी तरह रात को खाली पेट सोने से अगले दिन थकान महसूस हो सकती है, जिससे काम करने की क्षमता प्रभावित होती है.

मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है असर / Metabolism does have an impact on- 


जिन लोगों को रात का खाना खाए बिना ही सोने की आदत होती है, उनके मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है. इससे शरीर का इंसुलिन लेवल भी प्रभावित होता है. इसके अलावा खाली पेट सोने से कोलेस्ट्रोल और थायरॉयड लेवल भी बिगड़ता है. यह आदत कई बीमारियों का शिकार बना सकती है.

सोने में दिक्कत / Difficulty in sleeping- 

खाली पेट सोने से देर रात भूख की वजह से पेट दर्द हो सकता है, जिससे आपकी नींद भी डिसटर्ब हो सकती है. इसलिए अगर आप सुकून भरी नींद लेना चाहते हैं तो बिना खाएं ना सोएं.

वजन बढ़ना / gaining weight- 

मोटापे से पीड़ित कई लोगों को ऐसा लगता है कि रात को खाली पेट सोने से वजन जल्दी कम होता है. आपको भी अगर ऐसा लगता है तो आप गलत हैं. हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट रात के समय हल्का खाना खाने की सलाह देते हैं. लेकिन बिना खाए सोना सेहत को नुकसान पहुंचाने के साथ वजन भी बढ़ाता है.

शरीर में न्यूट्रीशन की कमी / Lack of nutrition in the body-  


रात के समय भूखे पेट सोने से शरीर में न्यूट्रिशन की कमी हो जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, सेहतमंद रहने के लिए शरीर को कई न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. लेकिन रात को खाली पेट सोने से व्यक्ति के शरीर में इन सभी न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है, जो उन्हें कई बीमारियों का शिकार बना सकती है.