Loading...

लड़कियां सावधान! कोई भी आपकी प्रोफाइल फोटो को मॉर्फिंग कर सकता है | TECH NEWS

इंदौर। सावधान साइबर अपराधी PICSART PHOTO STUDIO APP और ऐसे ही कुछ दूसरे मोबाइल एप की मदद से आपकी प्राफाइल फोटो को अश्लील बनाकर वायरल कर सकते हैं। इंदौर में ऐसा ही एक घटनाक्रम हुआ है। एक बदमाश ने महिला की फेसबुक से उसकी फोटो कॉपी की और PICSART PHOTO STUDIO APP की मदद से उसे अश्लील बनाकर उसी महिला को दिखाने लगा। पुलिस ने आरोपी को तो गिरफ्तार कर लिया है परंतु इस तरह के एप अब भी प्ले स्टोर पर हैं।  पहले यह काफी मुश्किल था और कुछ कुशल विशेषज्ञ ही ऐसा कर पाते थे परंतु इस तरह के मोबाइल एप की मदद से अब कोई भी आसानी से माफिंग कर सकता है। लड़कियों के लिए यह बड़ा खतरा है। 

एसपी (साइबर) जितेंद्र सिंह के मुताबिक, एक महिला की शिकायत पर आरोपित रश्मिकांत (22) उर्फ रश्मि उर्फ रवि पिता मनोहरलाल शर्मा निवासी गढ़ खजूरिया सोनकच्छ जिला देवास को पकड़ा है। पीड़ित महिला ने बताया कि कुछ समय पूर्व मानसी नामक युवती के फेसबुक से फ्रेंड्स रिक्वेस्ट आई थी। वह मानसी को महिला समझ चेटिंग करने लगी। कुछ दिन बाद मानसी की फेसबुक आईडी पर नाम बदलकर पीड़िता का नाम दिखाई देने लगा और फोटो भी उसी का था। इतना ही नहीं पीड़ित लड़की के फोटो को मॉर्फिंग कर अश्लील बना लिया गया था। 

पुलिस ने इंटरनेट आईपी की जांच कर आरोपित रश्मिकांत को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में आरोपित ने बताया कि उसने फेसबुक से फोटो सेव कर लिया था। उसे पिक्सआर्ट फोटो स्टूडियो एप के जरिए अश्लील बना दिया। एसपी के मुताबिक, आरोपित से मोबाइल बरामद कर लिया है। एसपी ने फेसबुक इस्तेमाल करने पर सावधानी रखने की हिदायत दी है। उन्होंने कहा कि अनजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नहीं करना चाहिए। फोटो और वीडियो पोस्ट करते वक्त सिक्यूरिटी फीचर्स का उपयोग करना चाहिए।