Advertisement

डाकू पान सिंह से प्रेरित होकर किसान का बेटा सिपाही बन गया | INSPIRATIONAL STORY



भोपाल। लोगों का प्ररेणा स्त्रोत कुछ भी हो सकता है और वो किसी भी तरह से प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं। भिंड के किसान राजू श्रीवास का बेटा शुभम श्रीवास, डाकू पान सिंह तोमर की कहानी से इस कदर प्रेरित हुआ कि सिपाही बन गया। उसने फिल्म पान सिंह को 300 से ज्यादा बार देखा। मजेदार बात यह है कि उसका घर पान सिंह के घर से मात्र 20 किलोमीटर दूर है। 

भिंड के गोरमी में रहने वाले शुभम श्रीवास इंदौर आरएपीटीसी में शुक्रवार को जिला पुलिस के नव आरक्षकों की दीक्षांत परेड में शामिल हुआ। यहां 9 महीने से ट्रेनिंग ले रहे 992 लड़कियां और 395 पुरुष अब आरक्षक बन गए हैं। शुभम की सलामी परेड देखने गांव से आए किसान पिता राजू और मां राजेश्वरी ने बताया कि वह पान सिंह तोमर से इतना प्रेरित हुआ कि पुलिस में भर्ती होने का प्रण लिया। जहां तोमर दौड़ लगाते थे, शुभम भी कई बार वहां जाकर अपनी तैयारी करता था।

2 कहानियां ऐसी भी हैं
मुरैना के फजरूह रहमान ने बताया कि मेरे पिता टीचर हैं। घर के चारों तरफ पुलिसवालों के घर हैं। कोई टीआई है तो कोई सूबेदार। उन्हें वर्दी में आता-जाता देखकर मैं भी गर्व महसूस करता था। मैंने भी पुलिस में जाने की ठान ली। दिल्ली में एक कंपनी में छोटी सी नौकरी करने वाले एस श्रीवास भी इंदौर में बेटे विकास की परेड देखने आए। उन्होंने कहा कि आर्थिक स्थिति कभी ठीक नहीं रही। अब बेटे की नौकरी के बाद घर के हालात सुधर जाएंगे।