CBSE 10th-12th Result कब आएगा, एग्जामिनेशन कंट्रोलर ने बताया | EDUCATION NEWS

Advertisement

CBSE 10th-12th Result कब आएगा, एग्जामिनेशन कंट्रोलर ने बताया | EDUCATION NEWS

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजूकेशन (CBSE BOARD) 10वीं, 12वीं के रिजल्ट की घोषणा मई के तीसरे हफ्ते में करेगा। ये जानकारी एग्जामिनेशन कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने दी। भारद्वाज ने कहा, निश्चित रूप से रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह में आएंगे, लेकिन बोर्ड ने अभी तारीख (RESULT DATE) तय नहीं की है। एग्जामिनेशन कंट्रोलर संयम ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, 12वीं क्लास के एग्जाम का ईवैल्यूएशन प्रोसेस लगभग पूरी हो चुका है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि 10वीं क्लास के एग्जाम का ईवैल्यूएशन प्रोसेस भी मई के पहले सप्ताह में पूरा हो जाए।

इस साल CBSE Board के रिजल्ट की मेजबानी Google और Microsoft कर रहे हैं या नहीं, यह मई के दूसरे सप्ताह के भीतर तय किया जाएगा। पूर्व सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, कक्षा 10, 12 के परिणाम 13 से 17 मई, 2019 के बीच घोषित होने की संभावना है। पहले 12वीं के परिणाम घोषित किए जाएंगे, उसके दो से तीन दिनों के बाद 10वीं परिणाम घोषित होंगे।

इस बीच, सीबीएसई की अध्यक्ष अनीता करवाल ने रिजल्ट की तारीखों की पुष्टि को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि, ये अफवाहों के अलावा कुछ नहीं। उन्होंने कहा, सभी मीडिया हाउस से रिक्वेस्ट है रिजल्ट की तारीखों का अनुमान लगाना बंद करें।

सीबीएसई अध्यक्ष ने कहा, सभी अधिकारियों को सख्ती से निर्देशित किया गया है कि मीडिया से बात न करें। ईवैल्यूएशन की प्रक्रिया चल रही है, और 10वीं, 12 वीं के परिणाम की तारीखों की घोषणा करना जल्दबाजी होगी।

अनीता करवाल ने कहा, रिजल्ट की तारीख घोषणा, परिणाम की घोषणा से ठीक एक दिन पहले की जाएगी और मीडिया को सूचित कर दिया जाएगा। फिल्हाल मई के तीसरे सप्ताह (12 से 17 मई) में परिणाम घोषित करने की संभावना है, लेकिन इसमें बदलाव हो सकता है।

रिजल्ट घोषित होने के बाद स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर चेक सकेंगे। इस साल पेपर्स में 31 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स उपस्थित थे। जिसमें 18.1 लाख मेल और 12.9 लाख फीमेल छात्र थे।