Loading...

7th PAY COMMISSION: कर्मचारियों को 30 हजार का इन्सेंटिव, नोटिफिकेशन जारी | EMPLOYEE NEWS

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों (EMPLOYEE OF GOVT OF INDIA) के लिए अच्छी खबर है। 7वें वेतन आयोग में हुई सिफारिशों का उन्हें फायदा मिलने जा रहा है। कर्मचारियों को इससे 30 हजार रुपए तक का फायदा मिलेगा। दरअसल, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अधीन आने वाले डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) के कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा। विभाग के साथ काम करते वक्त कोई डिग्री या डिप्लोमा (HIGHER EDUCATION / DEGREE / DIPLOMA) हासिल करने वाले को 30 हजार रुपए का इन्सेंटिव (INCENTIVE) दिया जाएगा। सरकार ने इसको लेकर पिछले महीने ही एक नोटिफिकेशन भी जारी किया था।

उच्च डिग्री हासिल करने पर इन्सेंटिव

डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग ने अपने कर्मचारियों के लिए यह बड़ा ऐलान किया है। विभाग ने कहा है कि वह अपने कर्मचारियों को इन्सेंटिव देगा, जो नौकरी में आने के बाद उच्च डिग्री हासिल करते हैं। एक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों को डिग्री पूरी करने के बाद एकमुश्त इन्सेंटिव दिया जाएगा। इसमें 30000 रुपए से लेकर 10000 रुपए तक के इन्सेंटिव दिए जाएंगे।

वेतन आयोग की सिफारिश पर फैसला

नोटिफिकेश में कहा गया है कि सरकार ने यह फैसला 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए ही लिया है। वेतन आयोग कमिटी ने अपनी गाइडलाइंस में इस तरह की सिफारिश दी थी। आपको बता दें, सातवें वेतन आयोग की कमिटी को वित्त सचिव संभालते हैं।

डिग्री या डिप्लोमा विभाग के काम से जुड़ा होना चाहिए

प्रोफेशनल कोर्स पूरी तरह से विभाग की कार्यात्मक आवश्यकता के लिए प्रासंगिक होना चाहिए। साथ ही डिग्री या डिप्लोमा को पास करने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहन के साथ-साथ पुरस्कृत किया जाएगा। जो कर्मचारी डिग्री या डिप्लोमा पास करेंगे, उन्हें बताई गई राशि मिलेगी।

किसे कितना फायदा मिलेगा

पीएचडी करने वाले कर्मचारी को 30000 रुपए का इन्सेंटिव दिया जाएगा। वहीं, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री/एक साल से ज्यादा के डिप्लोमा पर 25 हजार रुपए, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री/1 साल से कम का डिप्लोमा करने वाले को 20000 रुपए, 3 साल से अधिक डिग्री या डिप्लोमा करने वाले को 15000 रुपए बतौर इन्सेंटिव दिया जाएगा। वहीं, 3 साल से कम की डिग्री और डिप्लोमा करने वालों को 10 हजार रुपए का इन्सेंटिव मिलेगा।