Loading...

PM KISAN YOJANA: 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को फायदा मिलेगा | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। देश भर के सभी छोटे और सीमांत भूमिधारक किसानों (Marginal land holders farmers) के परिवारों को आर्थिक सहायता (financial help) प्रदान करने और उन्हें कृषि तथा संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों को पूरा करने में सक्षम बनाने के लिए किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से, केंद्र सरकार (central government) ने 01 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री किसान सुरक्षा निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) (पीएम-किसान) नामक एक नई योजना (NEW YOJANA) की शुरूआत की है। कुछ विशेष अपवादों को छोड़कर, इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि वाले किसानों के परिवारों को प्रति वर्ष 6,000/- रुपये का भुगतान किया जाएगा।

यह 6,000/- रूपया चार महीने के अंतराल पर 2,000/- रूपये की तीन किश्तों में पूरे वर्ष के दौरान दिया जाएगा।यह योजना 1 दिसंबर 2018 से प्रभावी है। यह राशि केंद्र सरकार द्वारा सीधे प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के तहत पात्र किसानों के बैंक खातों (BANK ACCOUNT) में 31 मार्च 2019 को समाप्त 4 महीने की अवधि के लिए जारी की जा रही है। इस योजना से देश भर के करीब 12.5 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे। इस योजना के तहत, पात्र लाभार्थियों की पहचान करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है।  

इस योजना को औपचारिक रूप से राष्ट्रीय स्तर पर शुरूआत माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 24 फरवरी, 2019 को गोरखपुर, उत्तर प्रदेश में किया गया था। पहले 4 महीने की अवधि की 2000 रूपये की पहली किस्त करीब 1.01 करोड़ किसानों को जारी किए गए थे जिसपर करीब 2021 करोड़ रूपये का खर्च आया।

इस योजना को कुशलतापूर्वक कार्यान्वित किया जा रहा है और पहली किस्त जारी की जा चुकी है। अब तक, करीब 2 करोड़ से भी अधिक लघु और सीमांत किसानों को इसका लाभ मिल चुका है। पहली किस्त हस्तांतरित करने वाले लाभार्थियों की राज्यवार संख्या नीचे दिए गए लिंक के तहत संलग्न है। यह एक सतत चलने वाली योजना है और विभाग का उद्देश्य सभी पात्र लघु और सीमांत किसान परिवारों को इसके अंतर्गत लाना है।