Loading...

कर्मचारी ने PENSION प्रकरण में नाम पत्नी का लिखा फोटो GF की लगा दी, FIR दर्ज | EMPLOYEE NEWS

भोपाल। स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (VRS) लेने वाले एक 59 साल के शख्स ने अपने पेंशन प्रकरण (Pension case) में नाम तो पत्नी का लिखा, लेकिन फोटो अपनी लिव इन पार्टनर (Live in partner) का लगा दिया। इस बात की भनक मिलने पर पत्नी ने तमाम सबूत जुटाकर संबंधित विभाग में शिकायत कर दी। विभाग ने जांच के बाद मामला पुलिस को सौंप दिया। पुलिस ने रिटायर्ड कर्मचारी (Retired employee) के खिलाफ धोखाधड़ी का केस (Fraud case) दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

हबीबगंज पुलिस के मुताबिक राजधानी परियोजना प्रशासन के कार्यपालक यंत्री नीरज पांडे (Neeraj Pandey) ने थाने में एक शिकायत दर्ज कराई थी। उसमें बताया कि कोलार रोड स्थित राजहर्ष कॉलोनी में रहने वाले मनोज बैनर्जी (Manoj Banerjee) उनके विभाग में सहायक ग्रेड-2 कर्मचारी थे। लेकिन अस्वस्थता के कारण बैनर्जी ने वीआरएस ले लिया था। इसके बाद बैनर्जी ने पेंशन प्रकरण की जो फाइल तैयार करवाई, उसमें अपनी पत्नी का नाम तो सही लगाया, लेकिन फोटो किसी अन्य महिला की लगा दी थी। इस बात का पता चलने पर मनोज बैनर्जी से अलग रह रही उनकी पत्नी ने विभाग में शिकायत की। जांच में पाया गया कि जो तस्वीर पेंशन प्रकरण में लगाई गई है, वह मनोज बैनर्जी की पत्नी की नहीं है। शिकायत की जांच के बाद आरोपित मनोज बैनर्जी के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज लिया गया है।

आरटीआई से निकाली जानकारी / Information retrieved from RTI

मामले की जांच कर रहे एसआई यूएस मिश्रा (SI US Mishra) ने बताया कि मनोज बैनर्जी की पत्नी, पति से लंबे समय से अलग रह रही हैं। वह पेशे से शिक्षक हैं। उनकी एक 30 साल की बेटी भी है, वह भी शिक्षक है। पत्नी से अलग होने के बाद मनोज एक अन्य महिला के साथ रहने लगे। उस महिला से मनोज का एक 6 साल का बेटा भी है। वर्तमान में शुगर, बीपी के कारण मनोज की नजर काफी कमजोर हो चुकी है। उन्हें एक बार हार्ट अटैक (heart attack) भी आ चुका है। बीमारी के कारण ही मनोज ने करीब 3 साल पहले वीआरएस (VRS) ले लिया था। लेकिन पेंशन प्रकरण में दूसरी महिला की फोटो की जानाकारी मिलने पर मनोज की पत्नी ने सच्चाई जानने आरटीआई लगाई थी। उसमें खुलासा हुआ कि पेंशन के दस्तावेज में मनोज की पत्नी के नाम के स्थान पर उसका नाम तो लिखा है, लेकिन फोटो उस महिला की लगी थी, जो अभी मनोज के साथ लिव इन पार्टनर के रूप में रह रही है।