कौन सा AC खरीदें, अच्छे एसी में क्या खूबियां होती है, यहां पढ़ें | BUSINESS NEWS

गर्मी का मौसम आ गया है और इस बार चिलचिलाती गर्मी पड़ने वाली है। अनुमान है कि एयर कंडीशनर (air conditioner) की बिक्री इस बार पिछली साल की तुलना में करीब 20 प्रतिशत ज्यादा रहेगी। लोग जब एसी खरीदने जाते हैं तो उनके सामने सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि मैं कौन सा ऐसी खरीदूं (Which AC buy) किस कंपनी का एसी सबसे अच्छा है, किस कंपनी का ऐसी मेरे बजट (Budget) में आ रहा है, सबसे अच्छा ऐसी कौन है और मैं कैसे पता करूं कि ऐसी अच्छा है या नहीं। ज्यादातर लोग अपने मित्र या रिश्तेदारों से सलाह लेते हैं। हम यहां आपको विशेषज्ञों (Experts) की समीक्षाओं पर आधारित बातें बताने जा रहे हैं, कृपया ध्यान से पढ़ें ताकि आप अपने लिए एक अच्छा एसी खरीद सकें और दूसरों को भी अच्छी सलाह दे पाएं। 

कौन सो एसी चुनें 1 टन, 1.5 टन या 2 टन / Choose which ac 1 ton, 1.5 ton or 2 tons

एसी कैपेसिटी उस कमरे के आकार पर निर्भर करती है जिसे आप उसमें फिट करने जा रहे हैं। यदि कमरा 100-120 वर्गफुट के आसपास है, तो 1 टन क्षमता वाला एसी ठीक काम करना चाहिए। यदि यह अधिक है, तो आप 1.5 टन या 2 टन एसी के लिए जा सकते हैं। इसके अलावा कमरे की खिड़की के आकार और सूर्य के प्रकाश की मात्रा पर भी विचार करें।

विंडो और स्प्लिट एसी में क्या अंतर होता है / What is the difference between windows and split AC?

विंडो एसी आमतौर पर स्प्लिट एसी की तुलना में अधिक सस्ता होता है। जबकि विंडो एसी एक सिंगल यूनिट में आता है जिसमें सभी कम्पोनेंट शामिल होते हैं, स्प्लिट एसी दो भागों में आते हैं। जबकि कमरे के अंदर एक स्लीक कम्पोनेंट है, दूसरे को बाहर रखा जाता है। दोनों को, प्रॉपर वेंटिलेशन के लिए हवा की आवाजाही की आवश्यकता होती है।

एसी में स्टार रेटिंग का क्या अर्थ होता है / What does the star rating mean in AC

आपके उपयोग लेने का तरीका और एसी में ऊर्जा की रेटिंग में भी फर्क होता है। हमेशा 5-स्टार्ट एनर्जी सेविंग एसी खरीदना सबसे अच्छा विचार नहीं है। ये महंगे हैं और ऊर्जा बचाते हैं। हालांकि, यदि आप मौसम में बदलाव से पहले 3-4 महीनों के लिए लगभग 6 घंटे के लिए एसी का उपयोग कर रहे हैं, तो एक 3-स्टार रेटेड एसी भी चलेगा।

एनर्जी सेविंग रेटिंग क्या सिर्फ एसी के लिए होती है / Energy Savings Rating is meant for AC only

एनर्जी सेविंग रेटिंग की बात करें तो एसी सहित सभी घरेलू उपकरण बीईई स्टार रेटिंग के साथ आते हैं। 5-स्टार रेटिंग वाले एसी सबसे अधिक ऊर्जा की बचत करते हैं और सबसे महंगी भी हैं। स्प्लिट और विंडोज एसी की रेटिंग समान हो सकती है लेकिन ऊर्जा की बचत का स्तर भिन्न हो सकता है।

क्या इन्वर्टर एसी खरीदना फायदेमंद होता है / Is it beneficial to buy Inverter AC

इन्वर्टर एसी खरीदना हमेशा अच्छा होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फिक्स्ड स्पीड एसी उन मोटरों पर चलते हैं जो उच्च गति पर काम करते हैं और लगातार अधिर बिजली की खपत करते हैं। इन्वर्टर वाले एसी मोटरों पर चलते हैं, जिनकी निरंतर गति होती है ताकि बिजली की खपत कम हो।

कमरे में एसी की फिटिंग कहां करें / Where do the fitting of AC in the room

हालांकि इन दिनों एसी ऐसे फैन के साथ आते हैं जिन्हें कमरे के एयरफ्लो को निर्देशित करने के लिए सेट किया जा सकता है। एसी को इस तरह से स्थिति में रखना बेहतर होता है ताकि हवा कमरे में स्वाभाविक रूप से बहती है।

एसी में कौन सा फिल्टर सबसे अच्छा होता है / Which filter is the best in AC

इसके अलावा एसी में लगे एयर फिल्टर पर भी नजर रखें। आपको एंटी-बैक्टीरियल फिल्टर के साथ एसी मिलते हैं जिसका उद्देश्य कमरे में कीटाणुओं को मारना है। कुछ में गंध हटाने वाले फिल्टर भी आते हैं। ये नियमित एसी की तुलना में अधिक खर्च कर सकते हैं। जरूरत पड़ने पर ही इसे खरीदें।

लक्झरी एसी में कौन कौन से फीचर्स होने चाहिए /What features should be in the luxury AC?

अलग-अलग एयर फिल्टर के अलावा एसी में अन्य फीचर्स जैसे कि उपकरण को दूर से सक्रिय करने के लिए वाई-फाई सपोर्ट, लो नॉइस, मॉस्किटो रेपेलेंट और अन्य भी हो सकते हैं। ये आपके एसी को लक्झरी बनाते हैं परंतु इनसे बिजली की खपत पर कोई असर नहीं पड़ता। हां कीमत पर जरूर पड़ता है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !