LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




NEW FORD FIGO: पढ़िए ऐसा क्या है जो SWIFT और i10 से बेहतर है | AUTO NEWS

19 March 2019

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक Ford अपनी हैचबैक Figo का नया संस्करण लांच (Launch new version) कर दिया है। कहा जा रहा है कि नई फोर्ड फिगो (NEW FORD FIGO) मारुति की स्विफ्ट (SWIFT) और र्हुंडई की आई10 (Hyundai i10) को टक्कर देगी। आए जानते हैं ऐसा क्या खास आया है नई फोर्ड फिगो में जो उसे सबसे बेहतर बनाता है। आइये जानते हैं इस कार की टेस्ट ड्राइव रिपोर्ट में: 

NEW FORD FIGO में सबसे खास क्या है / What's the most special in NEW FORD FIGO

जिस तरह के बदलाव आपने कुछ दिन पहले आई नई एस्पायर में देखे थे, कुछ उसी तर्ज पर फिगो को भी अपडेट दिए गए हैं। ग्रिल, बंपर को नई डिजाइन दी गई है। फॉग लैंप का प्रोफाइल भी एस्पायर जैसा दिखता है। सिल्वर अलॉय और क्रोम के इस्तेमाल से टाइटैनियम वेरियंट को प्रीमियम लुक देने की कोशिश की गई है, लेकिन असली नयापन दिखता है नए ब्लू वैरियंट में। ब्लैक ग्रिल, ब्लैक अलॉय और ड्यूल टोन रूफ इसे एक स्पोर्टी कार वाला लुक देते हैं। फॉग लैंप के अलावा इंटीरियर में भी ब्लू इंसर्ट दिए गए हैं। फिगो का यह वेरियंट ज्यादा फ्रेश और अलग दिखता है। 

NEW FORD FIGO का इंटीरियर कैसा है / What is the interior of NEW FORD FIGO

इंटीरियर में सबसे बड़ा बदलाव 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के तौर पर मिलता है। बिल्ड क्वॉलिटी और फिट-फिनिश अच्छी है, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग जैसे प्रीमियम फीचर भी हैं। हालांकि, ओवरऑल डिजाइन को और ज्यादा ट्रेंडी और मॉडर्न बनाया जा सकता था। अगली-पिछली सीटों पर अच्छा हेड, लेग और शोल्डर रूम मिलता है, हालांकि पीछे तीन लोग बैठेंगे तो ज्यादा कंफर्ट नहीं मिलेगा। बूट स्पेस भी ऐवरेज है और केबिन में सामान रखने के लिए काफी छोटी-मोटी स्पेस दी गई हैं। 

NEW FORD FIGO का इंजन कैसा है/How'S the Engine NEW FORD FIGO 

फॉर्ड फिगो में तीन इंजन ऑप्शन हैं। 1.5 लीटर डीजल इंजन करीब 99 बीएचपी का पावर और 215 एनएम का टॉर्क देता है। 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन करीब 95 बीएचपी की पावर देता है। ये दोनों मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ आते हैं। तीसरा इंजन 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन 122 बीएचपी का पावर देता है और इसके साथ 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। 

फॉर्ड की गाड़ियां अपने फन-टु-ड्राइव फैक्टर के लिए जानी जाती हैं। यहां आपको डीजल वेरियंट चलाने में ज्यादा मजा आएगा जो सेगमेंट के हिसाब से बेहतरीन पावर देता है। 1.2 लीटर इंजन कागजों पर ज्यादा मजबूत दिखता है, लेकिन डीजल के मुकाबले आपको हल्का लगेगा, हालांकि कम ड्राइव करनी है और सिटी में ज्यादा चलना है तो ये इंजन आपके लिए बेस्ट रहेगा। 

NEW FORD FIGO का माइलेज क्या मिलेगा / What will the Mileage of NEW FORD FIGO 

दोनों ही इंजन अच्छा माइलेज देते हैं (25.5 kmpl डीजल और 20.4 पेट्रोल)। हालांकि, अगर ऑटोमैटिक का शौक है और ज्यादा पावरफुल वेरियंट चाहिए तो 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन फिट रहेगा, लेकिन यहां माइलेज से समझौता करना पड़ेगा। पहले की तरह नई फिगो की हैंडलिंग लाजवाब है और राइड क्वॉलिटी से भी हमें कोई शिकायत नहीं मिली। डीजल इंजन और हैंडलिंग, नई फिगो के दो बड़े प्लस पॉइंट्स हैं। 

NEW FORD FIGO में सेफ्टी फीचर्स क्या हैं / What are the safety features in NEW FORD FIGO

ड्यूल एयरबैग्स, एबीसी-ईबीडी, पार्किंग सेंसर्स, टिल्ट स्टीयरिंग जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। टॉप वेरियंट में सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग्स दिए हैं। ऑटोमैटिक वैरियंट में अलग से सेफ्टी फीचर्स हैं। 7-इंच टचस्क्रीन सिस्टम इस्तेमाल करने में आसान और स्मूद है, लेकिन इसमें ऐपल कार प्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो जैसे फीचर्स की कमी खलती है, जो आजकल एंट्री लेवल कारों में भी मिल रहा है। 

NEW FORD FIGO किन कारों से मुकाबला करेगी / NEW FORD FIGO will compete with which cars

नई फिगो ज्यादातर महत्वपूर्ण मोर्चों पर बाजी मारती दिखती है, लेकिन इसकी समस्या है इसका कॉम्पिटिशन। मारुति सुजुकी बालेनो और स्विफ्ट, ह्यूंदै आई20 और ग्रैंड आई10, होंडा जैज, फोक्सवैगन पोलो और महिंद्रा केयूवी100 जैसी गाड़ियों से इसकी टक्कर रहेगी। खासतौर से इस सेगमेंट में ह्यूंदै और मारुति की बादशाहत को हिलाना फिगो के लिए सबसे बड़ा चैलेंज रहेगा। हालांकि, फॉर्ड ने 5 साल की स्टैंडर्ड वॉरंटी देने के अलावा लो मेंटेनेंस होने का भी दावा किया है। 



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->