LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




MP में कमलनाथ का जादू नहीं चला, 7 पर सिमट जाएगी कांग्रेस: TIMES NOW VMR SURVEY REPORT

18 March 2019

भोपाल। टाइम्स नाऊ और वीएमआर की ​सर्वे रिपोर्ट आ गई है। मध्यप्रदेश में सीएम कमलनाथ ने लोकसभा में कांग्रेस को फायदा दिलाने के लिए अपने पद का उपयोग करते हुए कई चुनावी योजनाएं शुरू कीं एवं लुभावनी घोषणाएं भी कीं, पंरतु सर्वे रिपोर्ट कहती है कि मध्यप्रदेश में कमलनाथ का जादू नहीं चलेगा। 2014 में शिवराज सिंह ने 29 में से 27 सीटें दिलवाईं थीं परंतु 2019 में कमलनाथ 29 में से सिर्फ 7 सीटें ही दिलवा पाएंगे। इसमें से भी दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और कांतिलाल भूरिया की जीत कमलनाथ की कृपा से नहीं होगी अत: कमलनाथ सिर्फ 3 सीटों की ही बढ़त दिलवा पाएंगे। छिंदवाड़ा की तो गणना करना ही नहीं चाहिए। आइए देखते हैं सर्वे रिपोर्ट देशभर में क्या हालात बता रही है। 

UTTAR PRADESH TIMES NOW VMR SURVEY REPORT

उत्तर प्रदेश में बीजेपी सर्वे के अनुसार 2014 वाला करिश्मा दोहराती नजर नहीं आ रही। 2014 में प्रदेश में बीजेपी का 43.3% वोट शेयर था और सहयोगियों के साथ मिलकर बीजेपी ने 73 सीटें जीती थीं। इस बार बीजेपी+ को 42 सीटों से ही संतोष करना पड़ सकता है। महागठबंधन के खाते में 36 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलने का अनुमान है। 

DELHI, MP, RAJASTHA TIMES NOW VMR SURVEY REPORT

बीजेपी और एनडीए को सत्ता में वापसी दिलाने में बड़ी भूमिका सर्वे के अनुसार हिंदी पट्टी के राज्यों में बीजेपी का जलवा कायम रहेगा। दिल्ली में भी सातों सीटों पर बीजेपी का परचम लहराएगा। मध्य प्रदेश के 29 में से 22 सीटों पर बीजेपी को जीत मिलने का अनुमान है, वहीं राजस्थान में भी बीजेपी 25 में से 20 सीटें जीत सकती है। 

WEST BENGAL TIMES NOW VMR SURVEY REPORT

पश्चिम बंगाल में अपनी जड़ें मजबूत करने की कोशिश में लगी बीजेपी के लिए बड़ी खुशखबरी है। सर्वे के आंकड़े अगर हकीकत में बदले तो बीजेपी को प्रदेश में 32 फीसदी वोट शेयर और 11 सीटें मिल सकती हैं। प्रदेश में कांग्रेस और लेफ्ट का खाता भी नहीं खुलेगा। 2014 में बीजेपी को प्रदेश में 16.8 फीसदी वोट शेयर और 2 सीटों पर जीत मिली थी। 

BIHAR TIMES NOW VMR SURVEY REPORT

बिहार में 2014 में एकतरफा मोदी लहर चल रही थी। बिहार में बीजेपी को 51.5% वोट और 30 सीटें मिली थी। 2019 में एनडीए का वोट शेयर 48.40 रहने का अनुमान जताया गया है और एनडीए को 27 सीटें मिल सकती हैं। यूपीए को इन चुनावों में 42.40 फीसदी वोट शेयर और 13 सीट मिल सकती है। 

TELANGANA TIMES NOW VMR SURVEY REPORT

दक्षिण के राज्यों में धमर दिखाने की हर संभव कोशिश कर रही बीजेपी को इन चुनावों में झटका लग सकता है। टाइम्स नाउ और वीएमआर के सर्वे के मुताबिक बीजेपी का वोट शेयर तो बढ़ रहा है, लेकिन सीटों पर फायदा मिलता नहीं दिख रहा। 2014 में बीजेपी को प्रदेश में 10.4% वोट और 1 सीट मिली थी। इस चुनाव में 17.60% वोट मिलने के साथ 2 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। इसके साथ ही प्रदेश में टीआरएस का दबदबा रहेगा। टीआरएस को प्रदेश की 17 में से 12 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान जताया गया है। 

ANDHRA PRADESH TIMES NOW VMR SURVEY REPORT

सर्वे के अनुसार आंध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस को पिछले लोकसभा चुनावों में 8 सीटों पर जीत मिली थी, लेकिन इस बार यह आंकड़ा 22 सीटों पर जीत तक पहुंच सकता है। एनडीए से अलग होने और ऐंटी इनकंबेंसी का बड़ा नुकसान टीडीपी को सर्वे में होता दिख रहा है। नायडू की पार्टी पिछले चुनावों में 15 सीटों की जीत से फिसलकर 3 सीटों पर सीमित हो सकती है। 



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->