Loading...

IRCTC IPAY MOBILE APP कहां से DOWNLOAD करें | TECH BUSINESS NEWS

इंडियन रेल एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने 28 फरवरी 2019 को अपना बहुप्रीतिक्षित पेमेंट एग्रीगेटर 'आईआरसीटीसी आईपे' लांच कर दिया। ONLINE TRAIN TICKET बुक करने वाले रेल यात्रियों के​ लिए यह सबसे राहतकारी सुविधा है। इसका सबसे पहला फायदा तो यह है कि तत्काल टिकट बुक कराने में पेमेंट प्रक्रिया के दौरान लगने वाला समय कम हो जाएगा और दूसरी बड़ी सुविधा यह कि रिफंड 24 घंटे के अंदर वापस आ जाएगा जिसमें फिलहाल 7 दिन या इससे भी ज्यादा लग जाते हैं। 

आईआरसीटीसी ने कहा, 'आईआरसीटीसी आईपे लांच होने से यात्रियों को किसी थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म की आवश्यकता नहीं होगी। आईआरसीटीसी आईपे पर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस, इंटरनेशनल कार्ड जैसे विकल्प से भुगतान की सुविधा मिलती है।' आईआरसीटीसी प्रिपेड कार्ड कम वैलेट और ऑटो डेबिट के विकल्प भी उपलब्ध होंगे।

इस व्यवस्था के तहत आईआरसीटीसी के पास भुगतान प्रणाली पर पूरा नियंत्रण होगा क्योंकि बैंकों, कार्ड नेटवर्क और अन्य साझेदारों के साथ इसका सीधा संबंध होगा। इससे आईआरसीटीसी और बैंकों के बीच दूरी कम होगी जिससे भुगतान की विफलताओं में कमी आएगी। आईआरसीटीसी ने कहा कि आईपे यात्रियों के लिए अनुकूल और उपयोग करने में आसान होने के साथ-साथ विश्वासी और ज्यादा तीव्र होगा।

यहां हम विशेष रूप से बता दें कि IRCTC IPAY एक पेमेंट एग्रीगेटर है जो IRCTC की वेबसाइट पर जब आप टिकट ​बुकिंग के दौरान पेमेंट करते हैं तो उसमें मौजूद विकल्पों में उपलब्ध होगा। IRCTC IPAY के नाम से कोई MOBILE APP लांच नहीं किया गया है। यदि गूगल प्ले स्टोर पर इस नाम से कोई मोबाइल एप दिखाई दे रहा है तो कृपया कतई डाउनलोड ना करे, यह अनाधिकृत हो सकता है।