LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




HURACAN EVO CAR जिसे आप बस निहारते रह जाएंगे | NEW LAUNCH CAR

02 March 2019

इटली की सुपर कार निर्माता कंपनी लैम्बोर्गिनी ने भारत में ऐसी कार पेश की है, जिसकी एक झलक देखते ही उसे आप बस निहारते रह जाएंगे। इतना ही नहीं, इसकी कीमत सुनकर सबके ही होश उड़ जाएंगे। लैम्बोर्गिनी ने अपनी यह इस स्पेशल एडिशन गाड़ी, लैंबॉर्गिनी हुराकन ईवो, 7 फरवरी को भारत में लॉन्च करी थी। 

नई हुराकन ईवो सामान्य लैंबॉर्गिनी हुराकन मॉडल का फेसलिफ्ट अवतार है। इस कार की सबसे खास बात यह है कि यह लिमिटेड एडिशन है और वैश्विक स्तर पर इस कार की सिर्फ 250 यूनिट्स ही बनाई जाएंगी। भारत में इस कार को 5 रंगों में उपलब्ध कराया गया है। इसकी कीमत के बारे में भी आपको बताएंगे, लेकिन उससे पहले इसकी हर खूबी से आपको रूबरू करते हैं। चलिए आपको इस सुपर लग्जरी कार की 5 ऐसी खासियत बताते हैं। जिन्हें पढ़कर आप इसके दीवाने हो जाएंगे। 

कार की 5 बेहतरीन खासियत 
1-कार में नए स्टाइल का इंटीग्रेटेड विंग्स के साथ फ्रंट स्पिल्टर दिया गया है। साथ ही बेहतर लुक और एग्रीसिव -दिखाने के लिए यप्सिलोन डिजाइन का एयर-इनटेक दिया गया है। हुराकन इवो में रियर डिफ्यूजर, रियर बंपर और नए ट्विन एग्जॉस्ट पाइप के अलावा एल.डी.वी.आई नाम से नया चेसिस कंट्रोल सिस्टम दिया गया है, जो स्पीड समेत कई चीजों को मॉनिटर और कंट्रोल करता है। साथ में Y-शेप स्पोक वाले नए अलॉय व्हील दिए हैं। 

2- कार में पांच दशमलव दो लीटर का V10 इंजन दिया है, जो छ: सौ चालीस बीएचपी की पॉवर और छ: सौ एन.एम. का टॉर्क देता है। इवियो को वेट-टू-पावर अनुपात 2.22 किलोग्राम प्रति हॉर्सपावर है। इसका वजन मात्र 1422 किलोग्राम है। 

3-हुराकन ईवो का नया इंफोटेनमेंट सिस्टम स्मार्टफोन इंटीग्रेशन, एपल कारप्ले, नेविगेशन और वॉयस कंमाड को सपोर्ट करता है। इसमें इस बार डुअल कैमरा टेलीमेट्री और हाई कैपेसिटी हार्ड डिस्क का भी ऑप्शन मिलेगा।

4- हुराकन ईवो में सेंटर कंसोल पर स्टार्ट बटन के ऊपर 8.4 इंच कैपेसिटिव टचस्क्रीन सिस्टम दिया है। इसके साथ ही कार में मल्टी-फिंगर गेस्चर कंट्रोल का भी फीचर है। 

5- इस कार की कीमत और रफ्तार सुनकर आप चौक जाएंगे। भारत में इस सुपर कार की कीमत 3.7 करोड़ रुपये है, और कंपनी का दावा है कि कार मात्र 2.9 में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। इसकी अधिकतम स्पीड 325 किलोमीटर प्रतिघंटा है, जो स्पीड के दीवानों को अपनी ओर आकर्षित करती है। 

फाइटर जेट्स से इंस्पायर 
लैंबॉर्गिनी हुराकन ईवो फाइटर जेट्स से इंस्पायर हुई है। इसका डिज़ाइन इस तरह से तैयार किया गया है कि यह बेसिक हुराकन की तुलना में ज्यादा तेज और एयरोडाइनैमिक है, हालांकि इसमें इंजन हुराकन वाला ही दिया गया है। 

किससे होगा मुकाबला ? 
भारत में हुराकन ईवो की टक्कर मर्सिडीज-बेंज़ ए.म.जी-जी.टी, पॉर्श 911,फरारी 488, ऐस्टन मार्टिन रैपिड, ऐस्टन मार्टिन डीबी-9, और ऑडी आर-8 से होगी। इस कार को सबसे पहले जिनेवा ऑटो शो में पेश किया गया था। इसका बेसिक डिजाइन इंडिया में पहले से मौजूद हुराकन की तरह ही है, लेकिन लुक्स में कई बदलाव किए गए हैं जो इसे एक स्पेशल एडिशन बनाते हैं। बोनट पर स्ट्राइप , फ्रंट और साइड स्कर्ट पर कॉन्ट्रास्ट कलर इसे अलग बनाती है। 



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->