अमित शाह शेयर बाजार में अब भी घाटा उठा रहे हैं ? | BUSINESS NEWS

Advertisement

अमित शाह शेयर बाजार में अब भी घाटा उठा रहे हैं ? | BUSINESS NEWS

अमित शाह (AMIT SHAH) की शेयर बाजार (SHARE MARKET) में रुचि कौन नहीं जानता। आज भी उन्होंने अपनी संपत्ति (PROPERTY) का सबसे बड़ा हिस्सा शेयर बाजार में लगा रखा है परंतु सवाल यह है कि क्या अमित शाह, शेयर बाजार से मुनाफा (PROFIT) कमा पा रहे हैं। बता दें कि अमित शाह मूल रूप से शेयर ब्रोकर हैं। शेयर ब्रोकर या स्टॉक ब्रोकर (SHARE BROKER / STOCK BROKER) वो होता है जो शेयर बाजार की हर धड़कन को सुनने की क्षमता रखता है और अपने निवेशकों को मुनाफा दिलाता है। 

2016-17 में राज्यसभा के सांसद के तौर पर नामाकंन दाखिल करते वक्त अमित शाह ने अपनी सालाना आय जहां 43,68,450 रुपये और पत्नी सोनल शाह की कमाई 1,05,84,450 रुपये दिखाई थी। वहीं 2017-18 में अमित शाह की कमाई बढ़कर 53,90,970 रुपये हुई, जबकि उनकी पत्नी की कमाई 2,30,82,360 रुपये हुई। बीजेपी अध्यक्ष ने शेयर बाजार में 17.59 करोड़ रुपये निवेश किए हैं, जबकि उनकी पत्नी सोनल शाह का निवेश 4.36 करोड़ रुपये है। 

अमित शाह ने एफिडेविट में लिखा है कि उनकी कमाई का जरिया राज्यसभा के सांसद के तौर पर मिलने वाली सैलरी, किराये पर दी गई संपत्ति, खेती की आय और शेयर बाजार में निवेश है। बीजेपी अध्यक्ष की पत्नी एक गृहिणी हैं। उनकी कमाई का जरिया खेती, शेयर बाजार में निवेश और किराये पर दी गई संपत्ति है।

निष्कर्ष क्या
शेयर बाजार में अमित शाह की पूंजी 17.59 करोड़ रुपए। 
अमित शाह की आय का जरिया: 
राज्यसभा सांसद का वेतन एवं भत्ते: करीब 71 लाख रुपए
कुल संपत्ति 38.81 करोड़ रुपये का किराया एवं खेती से आय
अमित शाह द्वारा घोषित आय: करीब 44 लाख रुपए। 
इस हिसाब से देखा जाए तो अमित शाह को शेयर बाजार में भारी घाटा हो रहा है। 
अमित शाह की तुलना में उनकी पत्नी की पूंजी काफी कम है और कमाई अमित शाह से दोगुनी। 
कुछ नासमझ बुजुर्ग कहते हैं कि शेयर बाजार एक जुआ है। कहीं अमित शाह इसके जाल में तो नहीं फंस गए।