LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें





TRAVEL INSURANCE: पढ़िए फायदेमंद है या नहीं | BUSINESS

16 February 2019

इन दिनों आप कोई भी टिकट ​बुक करें, उसके साथ ट्रैवल इंश्योरेंस ( TRAVEL INSURANCE ) का आप्शन अपने आप आ जाता है। ज्यादातर आनलाइन टिकट बुकिंग कराने वाले ट्रैवल इंश्योरेंस के आप्शन को भी चैट कर ही देते हैं, सोचते हैं यात्रा के दौरान यदि कुछ हुआ तो बीमा ( INSURANCE ) का फायदा मिलेगा परंतु ऐसा नहीं है। ट्रैवल इंश्योरेंस की शर्तें कुछ ऐसी हैं जो आपको हर हाल में कवर नहीं करतीं। आइए जानते हैं, ट्रैवल इंश्योरेंस के नियम और फिर तय कीजिए, यह फायदेमंद है या नहीं। 

पहले से मौजूद बीमारी / Pre-existing illness

आपका ट्रैवल इंश्योरेंस पहले से मौजूद कोई भी मेडिकल स्थिति को कवर नहीं करेगा, यानि ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने से पहले अगर कोई भी बीमारी है तो उसे कवर नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही, अगर आपके द्वारा ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने से पहले या उसके दौरान अगर किसी बीमारी के लक्षण मौजूद हैं या फिर इलाज चल रहा है, तो इससे होने वाले नुकसान को भी पॉलिसी के अंतर्गत कवर नहीं किया जाएगा। हालांकि, आपको तब निश्चित रूप से सुरक्षा मिलेगी जब ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने के बाद अचानक कोई स्वास्थ्य तकलीफ ( Health problem ) होने से नुकसान होता है।

विदेश में डेंटल केयर चेकअप / Dental Care Checkup Abroad

अगर आप एक विदेश यात्रा के दौरान देश से बाहर कोई रूटीन डेंटल केयर लेते हैं, तो इसके लिए होने वाला खर्च आपके ट्रैवल इंश्योरेंस में कवर नहीं किया जाएगा। हालांकि कुछ पॉलिसियों में डेंटल ट्रौमा ( Dental trauma ) को कवर किया जा सकता है, लेकिन सामान्य चेकअप को कभी भी कवर नहीं किया जाता। 

कुछ अन्य बीमारियां / Some other diseases

डेंटल केयर के अलावा स्किजोफ्रेनिया, बाइपोलर डिसऑर्डर या डिप्रेशन जैसी मानसिक स्थितियों के लिए मनोचिकित्सक के पास जाने के खर्च को भी ट्रैवल इंश्योरेंस के अंतर्गत कवर नहीं किया जाता। हालांकि, अगर यह दोनों उपचार किसी खास बिमारी के लिए अस्पताल में भर्ती होने के दौरान कराये जाते हैं तो सभी खर्चों को ट्रैवल इंश्योरेंस में कवर किया जाएगा।

एडवेंचर स्पोर्ट्स और जोखिम भरी गतिविधियां / Adventure sports and risky activities

एडवेंचर शौकीन लोग जो अपने पसंदीदा पर्यटल स्थल पर जाने की योजना बना रहे हैं, उन्हें यह ज़रूर पता होना चाहिए कि ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनियां एडवेंचर स्पोर्ट्स अथवा इससे जुड़ी गतिविधियां जैसे कि स्काई डाइविंग, राफ्टिंग, स्कूबा डाइविंग, बंजी जम्पिंग, स्नोबोर्डिंग आदि से होने वाले नुकसान को कवर नहीं करेंगी। 

हालांकि, कुछ चुनिंदा ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनियां एडवेंचर गतिविधियों को कवर करती हैं, लेकिन इसके लिए विदेश यात्रा हेतु ऐड-ऑन कवर लेना होगा। ऐसी ही एक बीमा कंपनी है गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस लि. ( Go Digit General Insurance Ltd. ) जो अपनी बेसिक पॉलिसी के तहत ही अधिकतर एडवेंचर गतिविधियों को कवर करती है। ऐसी पॉलिसी का प्रीमियम किसी सामान्य बीमा पॉलिसी से काफी अधिक होगा।

प्राकृतिक आपदाएं / Natural disasters

ट्रैवल इंश्योरेंस में सिर्फ उन प्राकृतिक आपदाओं को कवर किया जाता है जो आपके द्वारा ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने के बाद घोषित की गई हों या घटित हुई हों। लेकिन अगर मौसम विभाग द्वारा एक चक्रवात या तूफान की घोषणा की जाती है तो इसके पहले ही एक यात्रा कवर के अंतर्गत आपको बीमा खरीदना होगा। 

इसके अलावा, अन्य प्राकृतिक आपदा जैसे कि ज्वालामुखी विस्फोट के मामले में अगर आप ज्वालामुखी के विस्फोट जारी रहने के दौरान ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदते हैं तो इस कारण आपकी यात्रा में पड़ने वाली बाधाओं के लिए कवर नहीं किया जाएगा। 

लगेज का हर सामान \ Every luggage 

ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत आपका लगेज खोने, पहुंचने में देर होने या डैमेज होने पर बैग में मौजूद हर वस्तु को कवर नहीं किया जाता है। अधिकतर बीमा पॉलिसियों में आपके सामान को कवर किये जाने की सीमा एक निश्चित डॉलर मूल्य के तहत होती है और अगर आपके बैग में कई सारी महंगी चीजें होंगी तो याद रखें कि शायद बीमा कंपनी पूरे नुकसान को कवर नहीं करेगी। आमतौर पर ट्रैवल इंश्योरेंस में कवर की जाने वाली चीज़ों में सन ग्लासेस, पासपोर्ट, मोबाइल, टिकट, कैश और डेंटर ब्रिज शामिल होते हैं।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;
Loading...

Suggested News

Popular News This Week

 
-->