Loading...

NEW MARUTI ALTO का लुक कैसा होगा, क्या Heartect प्लेटफॉर्म पर होगी | Auto News

मारुति अपनी हर कार को अपग्रेड करने की योजना पर काम कर रही है। जिसके शुरुआत मारुति ने स्विफ्ट डिजायर, स्विफ्ट, अर्टिगा और मारुति वैगन आर से की है। वहीं अब मारुति अपनी पॉपुलर एंट्री लेवल की कार ऑल्टो को भी नए लुक में पेश करने की तैयारी कर रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि मारुति एंट्री सेगमेंट की कार ऑल्टो का अपग्रेड वर्जन लॉन्च करेगी। वहीं अब कार लवर्स में हलचल है कि आने वाली ऑल्टो दिखने में कैसी होगी।

जापान में ऑल्टो को 1979 में लॉन्च किया गया था, लेकिन भारत में मारुति ने एंट्री सेगमेंट की हैचबैक कार ऑल्टो को साल 2000 में लॉन्च किया था। वहीं ऑल्टो 2004 से लगातार 14 साल तक देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। लेकिन पिछले साल 2018 में यह बिक्री के मामले में मारुति डिजायर से हार गई। ऑल्टो ने मारुति की कभी एंट्री सेगमेंट की कार रही मारुति 800 की जगह ली। वहीं अभी तक 35 लाख से ज्यादा ऑल्टो कारों की बिक्री हो चुकी है।

वहीं अब खबरें आ रही हैं कि नई मारुति ऑल्टो को लेट्स्ट Heartect प्लेटफॉर्म पर डेवलेप किया जा सकता है। इस प्लेटफॉर्म पर अब मारुति की सभी कारों को डेवलेप किया जा रहा है। मारुति की नई ऑल्टो सुजुकी रेगिना कॉन्सेप्ट पर बेस्ड हो सकती है। रेगिना को 2011 के टोक्यो मोटर शो में शोकेस किया गया था।

हालांकि तब रेगिना की डिटेल्स का खुलासा नहीं किया गया था। रेगिना की लंबाई 1630 एमएम, चौड़ाई 1430 एमएम और ऊंचाई 2425 एमएम है। जापानी ऑल्टो में 660सीसी का सीवीटी के साथ टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है, 64 एचपी की पॉवर देता है। वहीं इसका माइलेज 25 से 30 किमी प्रति लीटर है। वहीं इंडियन वर्जन में 800 सीसी और 1.0 लीटर का इंजन ऑफर किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें ऑटो स्टार्ट और स्टॉप के साथ रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। रेगिना में किसी क्रॉसओवर मॉडल की तरह लगती है।

खबरों की मानें तो ग्लोबल लॉन्चिंग से पहले ही नई जनरेशन की ऑल्टो को अक्टूबर, 2019 में लॉन्च किया जा सकता है। नई ऑल्टो का लुक इग्निस की तरह होगा और साइज वैगन आर की तरह होगा।