Loading...

ECHO ATTENDANCE APP यहां से DOWNLOAD करें, बेसिक शिक्षा परिषद की एप्लिेशन

लखनऊ। अब राजधानी में बेसिक शिक्षा परिषद के सभी स्कूलों में शिक्षकों और बच्चों की मोबाइल ऐप के जरिए अटेंडेंस लगेगी। बीते नवंबर में लखनऊ के 20 स्कूलों में पायलट प्रॉजेक्ट के तहत यह व्यवस्था लागू की गई थी। अब परिषद ने इसे राजधानी सहित प्रदेश के 10 जिलों के सभी प्राइमरी, जूनियर स्कूलों में लागू करने का फैसला किया है। अपर शिक्षा निदेशक (बेसिक) ललिता प्रदीप ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। बता दें कि राजधानी में 1839 प्राइमरी और जूनियर स्कूलों में करीब दो लाख 29 हजार बच्चे पढ़ाई करते हैं।

ये होगी प्रक्रिया
ऑनलाइन अटेंडेंस के लिए अनुश्री टेक्नॉलजी प्राइवेट लिमिटेड (ANUSHREE TECHNOLOGIES PRIVATE LIMITED) कंपनी ने नवंबर में 'इको अटेंडेंस ऐप' डिवेलप किया था। कंपनी में कार्यरत परमीत कौर ने बताया कि प्रत्येक स्कूल के हेड टीचर को अपने एनड्रॉयड फोन में 'इको अटेंडेंस ऐप' डाउनलोड करना होगा। इसके बाद स्कूल के यू-डायस कोड की इंट्री करते ही पासवर्ड (स्मॉल एबी@345) अंकित करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद शिक्षक को अपने सभी बच्चों के नाम, क्लास के अलावा अन्य शिक्षकों के नाम फीड करने होंगे। फिर उन्हें अटेंडेंस के लिए ऐबसेंट और प्रजेंट कॉलम में टिक करना होगा।

अभी तक सिर्फ 20 स्कूलों में पायलट प्रॉजेक्ट के तहत हुई थी शुरुआत
डॉ. अमरकांत सिंह, प्रभारी, मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) न बताया कि राजधानी के 20 स्कूलों में मोबाइल ऐप से अटेंडेंस का प्रयोग सफल रहा है। अब इसे सभी प्राइमरी और जूनियर स्कूलों में लागू करने के निर्देश आए हैं। मंडल के सभी जिलों को यह प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश भेजे जा रहे हैं।
इको अटेंडेंस ऐप DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें