Loading...

AIRTEL: 5.7 करोड़ ग्राहकों ने बंद कर दिया, बड़ी गिरावट | BUSINESS NEWS

भारत की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल को बड़ा झटका लगा है। कंपनी को दिसम्बर 2018 में 5.7 करोड़ ग्राहकों का नुकसान हुआ है। बता दें ही इसी महीने में सुनील भारती मित्तल ने कहा था कि इनकमिंग कॉल 75 रुपए महीने हो जाने चाहिए। 

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, दिसंबर के अंत में इसके मोबाइल सेवा ग्राहकों की संख्या 28.42 करोड़ थी। एक माह पहले नवंबर के अंत में यह संख्या 34.1 करोड़ थी। यह कंपनी के मोबाइल सेवा ग्राहकों की संख्या में 5.7 करोड़ की गिरावट दर्शाती है।

रिलायंस जियो की संख्या बढ़ी
बाजार में स्थान बनाने के मामले में प्रतिस्पर्धी कंपनी रिलायंस जियो के तेजी से आगे आगे बढ़ने के साथ एयरटेल का ग्राहक आधार दिसंबर में घट गया। दिसंबर अंत में रिलायंस जियो की ग्राहक संख्या बढ़ कर 28 करोड़ पर पहुंच गई। दिसंबर में एयरटेल के 4G ग्राहकों में वृद्धि हुई और यह 7.71 करोड़ पर पहुंच गई।

दिसंबर तिमाही में जोड़े 1.1 करोड़ ग्राहक
दिसंबर तिमाही में कंपनी ने 1.1 करोड़ 4G कस्टमर जोड़े हैं, जिससे मोबाइल डाटा वॉल्यूम सालाना आधार पर करीब तीन गुना हो गया है। कंपनी की कंसॉलिडेटेड आमदनी 1 फीसदी बढ़कर 20,519 करोड़ हो गई, जो पहले 20,422 करोड़ थी। इसमें अफ्रीकी बिजनेस का बढ़िया योगदान रहा। अफ्रीका से कंपनी की आमदनी में सालाना आधार पर 15 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई। अफ्रीका से कंपनी की नेट इनकम बढ़कर 551.8 करोड़ हो गई, जो साल भर पहले 176.2 करोड़ थी।

कंपनी ने शेयर बाजार बंद होने के बाद रिजल्ट का ऐलान किया। उसने बताया कि उसकी अफ्रीकी यूनिट ने 20 करोड़ डॉलर कतर इनवेस्टमेंट अथॉरिटी से जुटाए हैं, जिसका इस्तेमाल कर्ज घटाने के लिए किया जाएगा।