Loading...

मंत्रियों की गतिविधियां शनिवार 02 फरवरी 2019 | BHOPAL NEWS

भोपाल। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी आज भोपाल के नवीन शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तथा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आनंद नगर में पालक-शिक्षक बैठक में शामिल हुए। मंत्री डॉ. चौधरी ने पालकों से शासकीय शालाओं में बच्चों की शैक्षणिक तथा मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति में सहभागिता के लिये चर्चा की। उन्होंने शिक्षकों को निर्देशित किया कि गुणवत्ता में अपेक्षित सुधार किया जाये ताकि लोगों का शासकीय शालाओं के प्रति रूझान बढ़े। 

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे ने गरमी के मौसम में पेयजल व्यवस्था की राज्य-स्तरीय कार्यशाला में निर्देश दिये कि प्रदेश में पेयजल की स्थाई व्यवस्था के लिए विस्तृत कार्य-योजना बनाई जाये। । प्रत्येक विभागीय अधिकारी और कर्मचारी को इस व्यवस्था को सफल बनाने के लिये दिन-रात काम करना होगा। उन्होंने कहा कि गरमी के मौसम में लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के कार्य को चुनौती के रूप लेना होगा। यह मानव सेवा का कार्य है।

मंत्री श्री पांसे ने कहा कि जन-प्रतिनिधियों के निर्देशों का अधिकारी पालन करें। उनके द्वारा बताये गये कार्यों को गंभीरता से समय पर पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कहीं से भी पेयजल की समस्या की शिकायत नहीं मिलना चाहिए। शिकायत आने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। श्री पांसे ने कहा कि अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों का निरंतर दौरा करें। प्रदेश की भौगोलिक आवश्यकता अनुसार जन-प्रतिनिधियों से चर्चा कर कार्य-योजनाएँ बनायें और उन्हें पूरा करें। कार्यशाला में प्रमुख सचिव श्री विवेक अग्रवाल, प्रमुख अभियन्ता श्री के.के. सोनगरिया और प्रदेश के सभी अधीक्षण और कार्यपालन यंत्री उपस्थित थे।

उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी


उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी से नई दिल्ली में सम्पन्न गणतंत्र दिवस परेड में शामिल मध्यप्रदेश तथा छत्तीसगढ़ राज्य के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के विद्यार्थियों ने भेंट की। श्री पटवारी ने एनएसएस के उद्देश्यों को समाज के लिये हितकारी बताते हुए दल के सदस्यों का उत्साहवर्धन किया।

मंत्री श्री पटवारी ने एनएसएस के विद्यार्थियों से कहा कि नई पीढ़ी को राष्ट्र सेवा के लिये प्रेरित करें। साथ ही, राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के विचारों के अनुसार भारतीय समाज के नव-निर्माण में अपना अमूल्य योगदान सुनिश्चित करें।

एनएसएस दल के विद्यार्थियों ने खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री पटवारी को स्मृति-चिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर प्रो. रीना ताम्रकार, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. आर.के. विजय और समन्वयक श्री राहुल सिंह परिहार उपस्थित थे।

पर्यावरण एवं लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा


पर्यावरण एवं लोक निर्माण मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा ने कहा है कि हम अब भी जलवायु परिवर्तन के दुष्परिणामों को नहीं समझेंगे, तो दुनिया में पानी को लेकर तीसरे विश्व युद्ध के हालात बनेंगे। इसलिये जल संरक्षण पर विशेष ध्यान देना नितांत आवश्यक हो गया है। पर्यावरण मंत्री आज यहाँ एप्को परिसर में ''वेटलैण्डस एण्ड क्लाइमेट चेंज'' पर केन्द्रित कार्यशाला के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने स्कूली बच्चों और कॉलेज के छात्रों की ड्राइंग और ओपन क्विज प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को पुरस्कार भी वितरित किये। कार्यक्रम में बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय भोपाल के पूर्व कुलपति डॉ. रामप्रसाद और पर्यावरण विज्ञान के प्रो. प्रदीप श्रीवास्तव भी मौजूद थे।

भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुर्नवास मंत्री आरिफ अकील

भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुर्नवास मंत्री श्री आरिफ अकील ने भोपाल मेमोरियल अस्पताल में रक्त संग्रहण चलित वाहिनी का लोकार्पण किया। श्री अकील ने कहा कि स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के लिये यह एक अच्छी पहल है। इसके जरिये युवा रक्तदाता जरूरतमंद व्यक्ति की मदद कर सकेगा। डॉ. सीमा नवेद ने बताया कि सर्वसुविधायुक्त इस वाहन के जरिये जगह-जगह से रक्तदाताओं से रक्त एकत्रित कर जरूरतमंद व्यक्तियों की सुविधा के लिये उपलब्ध करवाया जायेगा।

स्वास्थ्य शिविर में पहुँचे मंत्री आरिफ अकील

गैस राहत विभाग के सौजन्य से आज शासकीय गैस राहत चिकित्सालय करोंद में नि:शुल्क चिकित्सा परीक्षण शिविर लगाया गया। मंत्री श्री अकील सुबह-सुबह शिविर का मुआयना करने पहुँचे और उन्होंने चिकित्सकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। लगभग 15 विशेषज्ञों ने शिविर में अपनी सेवाएँ दी। शिविर में जीवन ज्योति कॉलोनी के 500 से अधिक लोगों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा एवं वाणिज्य कर मंत्री बृजेन्द्र सिंह

धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी.शर्मा एवं वाणिज्य कर मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह राठौर ने ओरछा में रानी गनेश कुँवरि यात्री सेवा सदन का भूमि-पूजन एवं शिलान्यास किया।