MP NEWS: मध्यप्रदेश के मंत्रियों की गतिविधियां

01 February 2019

भोपाल। राजधानी भोपाल के सरदार वल्लभभाई पटेल उद्यान में मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ, जनसम्पर्क, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, विधि एवं विधायी,  विमानन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्री पी.सी.शर्मा , सहकारिता मंत्री डॉ. गोविंद सिंह, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी, पर्यटन मंत्री श्री सुरेंद्र सिंह ने नागरिकों के साथ राष्ट्रगीत वंदे मातरम और राष्ट्रगान जन गण मन का गायन किया। इसके पूर्व जनसम्‍पर्क मंत्री श्री शर्मा, सहकारिता मंत्री डॉ. गोविंद सिंह, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी पुलिस बैंड और आम नागरिकों के साथ शौर्य स्मारक से शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद पैदल मार्च करते हुए वंदे मातरम गायन के लिए वल्लभ भवन पहुँचे।

व्यापारियों की जीएसटी संबंधित परेशानियों को दूर करने के प्रयास होंगे: वाणिज्यिक कर मंत्री

राज्य शासन व्यापारियों के हित संरक्षण के लिए कृत संकल्पित हैं। शासन का उद्देश्य राजस्व बढ़ाना है पर यह कार्य व्यापारियों को कोई परेशानी न हो, इसको मद्देनजर रखते हुए किया जायेगा। शासन जीएसटी से व्यापारियों को आने वाली परेशानियों को दूर करने का प्रयास करेगा। वाणिज्यिक कर मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह राठौर ने यह बात गत दिवस इंदौर में ब्रिलियन्ट कन्वेंशन सेंटर में व्यापारियों, उद्योगपतियो और कर सलाहकारों को संबोधित करते हुए कही।

श्री सिंह ने कहा कि जो मुद्दे केन्द्र सरकार की जीएसटी कांउसिल से संबंधित हैं उन्हें कांउसिल को भेजा जायेगा। प्रदेश के व्यापारियों द्वारा दिये गये सुझावों और समस्याओं पर विभाग विचार करेगा। बेरोजगारी दूर करने के लिए व्यापार और उद्योग को बढ़ावा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य शासन गरीबों, विकलांगों और बुजुर्गो के लिये अनेक कल्याणकारी योजनाएँ चला रही है और इन योजनाओं को चलाने के लिये धन राशि की जरूरत पड़ती है। वह धन राशि नागरिकों, उद्योगपतियों और व्यापारियों के कर से ही आती है। सड़क, पेयजल, बिजली प्रदाय पर भी राज्य सरकार बहुत अधिक खर्च करती है। इन सबकी प्रतिपूर्ति के लिये कराधान किया जाता है।

श्रम मंत्री श्री सिसोदिया द्वारा बीमा चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण 
भोपाल। श्रम मंत्री श्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने आज यहाँ सोनागिरी क्षेत्र में संचालित कर्मचारी राज्य बीमा चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण किया l चिकित्सालय में अव्यवस्थाओं पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने एक कर्मचारी को निलंबित करने और एक चिकित्सक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। श्री सिसोदिया ने निर्देश दिये कि सभी वार्डों में दरवाजों और खिड़कियों पर मच्छर जाली आवश्यक रूप से लगाई जाये। उन्होंने चिकित्सालय परिसर में वाटर कूलर लगाने और चिकित्सालय में बंद बड़ी सोनोग्राफी मशीन चालू कराने के लिये शीघ्र ही रेडियोलॉजिस्ट की नियुक्ति करने के निर्देश दिये। चिकित्सालय की अधीक्षक डॉक्टर सत्यवती हेमान्द्री को वार्ड बॉय और अन्य रिक्त पदों की डिमांड भेजने के निर्देश दिये।

श्रम मंत्री ने रसोईघर में अव्यवस्थायें मिलने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए रसोईघर इंचार्ज विनीत विल्सन को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने तथा इंचार्ज चिकित्सक डॉ. सी.एम. केसरी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। 

म.प्र. भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल का निरीक्षण

श्रम मंत्री श्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने म.प्र. भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल कार्यालय का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कर्मकार मंडल में संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों के विषय में सचिव श्री पाठक और अन्य अधिकारियों से जानकारी ली। श्री सिसोदिया ने कहा कि मंडल द्वारा संचालित सभी योजनाओं और कार्यक्रमों का संचालन प्रभावी ढंग से किया जाये। उन्होंने कर्मचारियों से उनकी समस्याओं और कार्य-प्रक्रिया के बारे में विस्तार से चर्चा की।

अमृत योजना में क्लस्टर आधारित बस सेवा के लिए बनेंगे सर्व सुविधायुक्त बस स्टैण्ड 

भोपाल। अमृत योजना में प्रदेश के शहरों में क्लस्टर आधारित बस संचालन के लिये सर्व-सुविधायुक्त बस टर्मिनल/स्टैण्ड बनाये जायेंगे। शहरी एवं अंर्तशहरीय मार्गों पर बस चलाई जा रही हैं। बैठक में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह ने बस स्टैण्डों का निर्माण समय-सीमा में करवाने के निर्देश दिये।

बस स्टैण्ड पर बसों में चढ़ने और उतरने के लिये बस-वे का निर्माण, बसों के लिये पार्किंग एरिया, टिकिट काउंटर के लिये स्थान और यात्री प्रतीक्षालय बनाये जायेंगे। इसके साथ ही यात्रियों के लिये बस स्टैण्ड में स्वल्पाहार की सुविधा, प्रसाधन कक्ष की सुविधा, पेयजल, बस चालक एवं परिचालक विश्राम के लिये डोरमेट्री और दिव्यांगों के लिये जरूरी सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जायेंगी।

बस टर्मिलन/बस स्टैण्ड निर्माण में पब्लिक प्रायवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड को प्राथमिकता दी जायेगी। पीपीपी मोड के द्वारा बस स्टैण्ड का निर्माण संभव नहीं होने पर व्यवसायिक गतिविधि संचालित कर निर्माण राशि की प्रतिपूर्ति की जायेगी। बैठक में प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री प्रमोद अग्रवाल, आयुक्त नगरीय विकास एवं आवास श्री गुलशन बामरा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हर निकाय में होगा शव वाहन : नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह ने कहा है कि प्रत्येक नगरीय निकाय को कम से कम एक शव वाहन जरूर उपलब्ध करवायें। उन्होंने कहा है कि शमशान घाट दूर होने पर शव वाहन नहीं होने से स्थानीय नागरिकों को परेशानी होती है। श्री सिंह ने कहा है कि नगरीय क्षेत्रों का आंकलन कर सुविचारित कार्ययोजना बनायें और शव वाहन के संचालन की प्रक्रिया भी सुनिश्चित करें। बैठक में प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री प्रमोद अग्रवाल, आयुक्त नगरीय विकास एवं आवास श्री गुलशन बामरा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मंत्री श्री अकील ने किया करोंद चिकित्सालय का निरीक्षण

भोपाल। भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री श्री आरिफ अकील ने आज शासकीय गैस राहत चिकित्सालय, करोंद का निरीक्षण किया। उन्होंने पंजीयन रजिस्टर की जाँच की। श्री अकील ने दवा वितरण केन्द्र पर उपलब्ध दवाइयों की जानकारी ली और साफ-सफाई की व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिये।

मंत्री श्री अकील ने चिकित्सालय में पेयजल कनेक्शन उपलब्ध करवाने और रात में भी एक डाक्टर की ड्यूटी लगाने को कहा। उन्होंने पैथालॉजी लैब में जाँच की स्थिति की जानकारी भी ली। इस मौके पर भोपाल गैस पीड़िता महिला उद्योग संगठन के संयोजक अब्दुल जब्बार खान सहित स्वास्थ्य और नगर निगम के अधिकारी मौजूद थे।

मंत्री श्री अकील ने जीवन-ज्योति कॉलोनी का किया निरीक्षण

मंत्री श्री आरिफ अकील आज करोंद स्थित जीवन ज्योति कॉलोनी भी पहुँचे और स्थानीय नागरिकों की समस्याएँ सुनकर उनका अधिकारियों को तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिये।

मंत्री श्री अकील ने कॉलोनी में स्थानीय नागरिकों के लिये स्वास्थ्य कैम्प लगाने और अगले ‍दिन ही स्वास्थ्य परीक्षण की रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। श्री अकील ने साफ-सफाई की व्यवस्था दुरूस्त करने और सड़क निर्माण के लिये निर्देशित किया।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;
Loading...

Popular News This Week

 
-->