MP की गूगल गर्ल: 10 साल में 10वीं पास, अब 12वीं की तैयारी | MOTIVATIONAL STORY

09 February 2019

इंदौर। मध्यप्रदेश के खरगोन जिला मुख्यालय से 42 किलोमीटर दूर स्थित लोनारा शहर में रहने वाली 11 साल की कृष्णा गुप्ता का आईक्यू लेवल Einstein जैसा है। इसके पास लाखों सवालों के जवाब है। कृष्णा ने 10 साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा पास कर ली वो भी बिना स्कूल जाए। अब वो 11 साल की है और 11वीं में एडमिशन चाहती है। नियम इसकी अनुमति नहीं देते, अत: उसने CM KAMALNATH से गुहार लगाई है कि इसका एडमिशन करा दें। 

मप्र राज्य ओपन से कृष्णा गुप्ता ने कक्षा 10वीं सेकंड डिविजन (500 में से 240 अंक) पास कर ली है। यह सब बिना स्कूल में भर्ती हुए ही कर लिया। अब इस सत्र में कक्षा ग्यारहवीं में प्रवेश लेंगी या फिर एक साल के बाद बारहवीं की प्राइवेट परीक्षा देगी। पिता अखिलेश गुप्ता ने बताया रोजाना 5 से ज्यादा घंटे तक पढ़ाई करने वाली कृष्णा का सपना भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाना है। शिक्षिका मां शीतल गुप्ता ने बताया उसे रोजाना सुबह व शाम को पढ़ाती हूं। माता-पिता ने बताया अब इस साल जुलाई से कृष्णा को कक्षा 11वीं में प्रवेश मिले तो वह आगे की पढ़ाई कर सके। इसके लिए सीएम कमलनाथ से मांग की है। 

चार साल पहले टेस्ट कराया था IQ

चार साल पहले कृष्णा का IQ level टेस्ट कराया था। इसमें आइंस्टीन जैसा 150 से अधिक आईक्यू निकला। 19 अक्टूबर 2008 को कृष्णा का जन्म हुआ था। बचपन से ही जिज्ञासा व अदभुत स्मरण शक्ति के कारण माता-पिता ने उसे घर पर ही पढ़ाना शुरू कर दिया। उसे स्कूल में भर्ती नहीं किया। सबसे पहले मात्र 6 साल की उम्र 2014 में विशेष अनुमति लेकर कक्षा 5वीं की परीक्षा दी थी। इसके बाद 2016 में कक्षा आठवीं और 2018 में कक्षा 10वीं की परीक्षा पास की है। कृष्णा को एक ही बार में पढ़ा हुआ याद हो जाता है। वह कम्प्यूटर चलाती है। इसमें हिंदी व अंग्रेजी टाइपिंग भी कर लेती है।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;
Loading...

Popular News This Week

 
-->