Loading...

CHILD PLAN: बैंक FD से ज्यादा, निश्चित पे-आउट का वादा | INSURANCE

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ( Bharti AXA Life Insurance ) ने 'भारती एक्सा लाइफ शाइनिंग स्टार्स' ( Bharti AXA Life Shining Stars ) नाम से एक नई बाल बीमा योजना ( Child Insurance Scheme ) पेश की। कंपनी ने दावा किया है कि इस पॉलिसी में माता-पिता को बीमा कवर ( insurance cover ) प्रदान करने के साथ-साथ उनके बच्चों एवं परिवार को किसी भी वित्तीय समस्या ( financial problem ) से सुरक्षा प्रदान की जाती है। 'भारती एक्सा लाइफ शाइनिंग स्टार्स' एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग लिमिटेड पे लाइफ इंश्योरेंस प्लान ( Pay Life Insurance Plan ) है, जो मैच्योरिटी पर निश्चित पे-आउट प्रदान करता है और माता-पिता को पर्याप्त धन संचय करने में मदद करता है, ताकि उनके बच्चों का भविष्य सुरक्षित हो सके और नियमित बचत द्वारा उनकी उच्च शिक्षा के खर्च एवं जिंदगी के अन्य आकस्मिक खचरें की व्यवस्था हो सके। 

भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ विकास सेठ ( CEO Vikash Seth ) ने एक बयान में कहा कि बच्चे की शिक्षा एवं कॅरियर प्लानिंग ( Education and career planning ) किसी भी माता-पिता की पहली जिम्मेदारी होती है और इसके लिए उन्हें विवेकपूर्ण वित्तीय प्रबंधन की जरूरत होती है। शिक्षा एवं बदलती जरूरतों के बढ़ते खर्च को पूरा करने के लिए केवल मासिक बचत पर्याप्त नहीं होती। इसलिए भारती एक्सा लाइफ शाइनिंग स्टार्स के रूप में एक व्यापक चाइल्ड प्लान का बनाया है। 

उन्होंने कहा कि इसमें बचत और सुरक्षा के दोहरे फायदे हैं, जिससे माता-पिता को अपने बच्चों की भविष्य की वित्तीय जरूरतों को सुरक्षित करने में मदद मिल सकती है। कॅरियर के विभिन्न चरणों में उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करता है और उन्हें बिना किसी समझौते के अपने सपनों को पूरा करने में समर्थ बनाता है। 

इस बीमा योजना में माता-पिता फ्लेक्सी पेआउट विकल्प ( Flexi payout option ) और वार्षिक पेआउट ( Annual payout ) विकल्प के बीच अपनी जरूरतों के अनुसार चयन कर सकते हैं। इसका चुनाव वे पॉलिसी के आरंभ में कर सकते है और मैच्योरिटी के समय बच्चे की जरूरत के अनुरूप इसमें संशोधित किया जा सकता है, ताकि माता-पिता सालों पहले चुने गए विकल्प से बाध्य न रहें। इस बीमा योजना को खरीदने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 60 वर्ष है। बीमित व्यक्ति को अदा किए गए प्रीमियम ( premium ) तथा प्राप्त लाभ पर कर संबंधी फायदे मिलेंगे।