संस्कृत भारती: मध्यभारत प्रान्तीय कार्यकर्ता सम्मेलन शुरू | BHOPAL NEWS

02 February 2019

भोपाल। संस्कृत भारती मध्यभारत न्यास द्वारा दिनांक 01 से 03 तक त्रिदिवसीय प्रान्तीय कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस सम्मलेन में मध्यभारत प्रान्त में संस्कृत के प्रचार प्रसार के लिए कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की सहभागिता हो रही है। 11:00 बजे कार्यक्रम का उद्घाटन सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें मञ्चस्थ अतिथिओं के रूप में श्री श्रीश देवपुजारी; राष्ट्रीय महामंत्रीए संस्कृत भारतीद्ध, डा. विष्णुनारायण तिवारी, प्रान्त मंत्री, संस्कृत भारतीद्ध, श्री विजय धाले; सचिव, संस्कृत भारती मध्यभारत न्यासद्ध का सान्निध्य प्राप्त हुआ। 

उद्घाटन सत्र के मुख्य वक्ता श्री श्रीश देवपुजारी ने मध्यभारत के सभी जनपदों से १५० से अधिक दायित्ववान कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मध्यभारत के साथ सम्पूर्ण भारत में संस्कृत भाषा और शिक्षा के प्रचार.प्रसार के विविध विषयों पर चर्चा की । उन्होंने बताया कि महान लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए शक्तिपूर्ण आन्दोलन की नितांत आवश्यकता है। इसके लिए आवश्यक है कि हमें शिक्षा के पाठ्यक्रम और पाठ्यचर्या में मौलिक रूप से परिवर्तन के लिए जागरूक होना होगा। आज भारत कुछ नए परिवर्तनों की अपेक्षा करता हैए जिनका सम्बन्ध संस्कृत और हमारी चिर.पुरातन संस्कृति से है। उन्होंने अभिप्रेरणा दी कि हमें आगामी समय में सरस्वती पूजन, भारतीय नववर्षए संस्कृत दिवस, गीता जयंती आदि का आयोजन अपने समाज में करना चाहिए। इस अवसरों पर घर घर जाकर और प्रत्येक व्यक्ति को संस्कृत भारती के केन्द्रों से जोड़कर सम्पूर्ण भारत और विश्व में हम संस्कृत को जन जन तक पहुँचा सकते हैं। इस उद्घाटन सत्र का कुशल सञ्चालन डा. मनीष जुगरान द्वारा किया गया। 

इसके उपरान्त विभागशः बैठक में भिंड, गुना, भोपाल और राजगढ़ आदि संभागों से आये कार्यकर्ताओं द्वारा विगत और आगामी गतिविधिओं पर चर्चा की गई। इसके पश्चात जनपद स्तरीय बैठक में भोपाल, अशोकनगर, विदिशा, हरदा आदि १६ जनपदों से आये कार्यकर्ताओं से संस्कृत के प्रचार-प्रसार पर चर्चा हुयी । सायः 7 बजे बौद्धिक सत्र श्री अशोक पाण्डेय द्वारा वर्तमान परिप्रेक्ष्य में संस्कृत की भूमिका विषय पर सभी को संबोधित किया। अंत में रात्रि 9:15 से 10:00 बजे तक सामूहिक सत्र में वाकोवाक्य द्वारा परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस सम्मलेन का समापन समारोह कल दिनांक 03/02/2019 को 11:30 बजे आयोजित किया जाएगा।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;
Loading...

Popular News This Week

 
-->