official TRAI's Channel Selector Application यहां मिलेगी | BUSINESS NEWS

23 January 2019

NEW DELHI: टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अपनी ऐप्लिकेशन लांच कर दी है। इस ऐप्लिकेशन  के जरिए टीवी के ग्राहक आसानी से अपने पसंदीदा चैनल सब्सक्राइब कर उसे चुन सकते हैं। अब यूज़र्स के लिए चैनल चुनना और भी आसान हो जाएगा। ट्राई की इस नई ऐप से यूजर्स आसानी से अपना पसंदीदा चैनल चुन सकते हैं। इसके साथ ही वे अपना मंथली रेंट भी जान सकते हैं। 

TRAI's Channel Selector Application की मदद से यूजर अपने चैनल पैकेज का MRP जान सकते हैं। जैसे-जैसे चैनल ऐड किये जायेंगे, यह ऐप उन चैनल की टोटल कीमत दिखायेगा जो सब्सक्राइबर को देनी पड़ेगी। चैनल सिलेक्शन ठीक उतना ही आसान होगा जितना कि यूज़र ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर अपने प्रोडक्ट्स को शॉपिंग कार्ट में ऐड करते जाते हैं। यूज़र्स अपना सारा सिलेक्टेड चैनल देख पाएंगे। इसके साथ अगर किसी तरह का ऑफर आपको मिल रहा है तो यह ऐप आपके चैनल की प्राइसिंग में उस ऑफर को ऐड करके आपके उस चैनल की कीमत को कम करेगा, वो भी बिना आपके चैनल में कटौती किये। 

यूज़र्स इस एप्लिकेशन से अपने चैनल को प्रिंट और डाउनलोड भी कर सकते हैं। जब आप TRAI's Channel Selector Application को खोलेंगे, आपको अपना नाम, भाषा, राज्य, मनपसंद जेनर जैसे कुछ जानकारियां देनी होंगी जिसके बाद आप सिलेक्शन प्रोसेस की तरफ आगे बढ़ेंगे। बता दें कि, TRAI ने सभी केबल और DTH ऑपेटर्स को आदेश दिया है कि, ग्राहकों को चैनल चुनने की आजादी दी जाए। इस आधार पर ग्राहकों को 31 जनवरी तक चैनलों का चुनाव करना है। ग्राहकों को कुल 100 एसडी चैनल देखने के लिए 130 रुपए (जीएसटी मिलाकर 153 रुपए) चुकाने होंगे। ग्राहक चाहे तो पुराने प्लान को उसकी अवधि खत्म होने तक जारी रख सकता है।

साथ ही 1 फरवरी से नए नियम पर स्विच भी कर सकता है। ऐसा करने पर डीटीएच ऑपरेटर को नए प्लान के हिसाब से पैसे एडजस्ट करने होंगे। ट्राई की ओर से केबल और डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर्स से कहा गया कि, वे उपभोक्ताओं को वेबसाइट के जरिए चैनल चुनने और ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराएं।

वेबसाइट पर चैनलों की लिस्ट कीमत के साथ उपलब्ध होगी। इसके अलावा कॉल सेंटर के जरिए भी उपभोक्ता चैनल चुन पाएंगे। ट्राई के सचिव एसके गुप्ता का कहना है कि, 'नए नियम के लागू होने से लोगों का मासिक खर्च कम हो जाएगा।
TRAI की चेनल सिलेक्टर एप्लिकेशन पर जाने के लिए यहां क्लिक करें



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;
Loading...

Popular News This Week

 
-->