अच्छे दोस्तों का चुनाव कैसे करें: MOTIVATIONAL GURU JIM ROHN ने बताया | TIPS

17 January 2019

नई दिल्ली। व्यवसायी और मोटिवेशनल गुरु जिम रोन ने एक बार कहा था, ' क्या आप जानते हैं कि आपका व्यक्तित्व उन पांच लोगों के ऐवरेज हैं, जिनके साथ आप अपना ज़्यादा से ज़्यादा वक्त बिताते हैं।' यह सेल्फ हेल्प में सबसे ज़्यादा माने-जाने वाले विचारों में से एक है। ये ज़रूरी नहीं है कि 5 ही लोग होने चाहिए। ध्यान देने वाली बात यह है कि आपके जीवन पर सबसे अधिक प्रभाव लगातार आपके आसपास रहने वाले लोगों का ही पड़ता है। अब निश्चित रूप से 5 सही लोगों को ढूंढना आसान तो है नहीं, लेकिन आप उन साथियों और सहकर्मियों की खोज कर सकते हैं जिनका जीवन वैसा हो जैसे आप बिताना चाहते हैं।

ऐसा दोस्त जो फाइनेंसियल प्लानिंग करता हो/ A friend who is financially planning:


इंवेस्टमेंट और बचत की आवश्यकता को समझने वाले स्मार्ट होते हैं, वे लोग आगे की सोचते हैं और भविष्य की प्लानिंग करते हैं। वे सिर्फ मुश्किल समय को ध्यान में रखते हुए ही नहीं, बल्कि अपने परिवार की ज़रूरतें पूरी करने के लिए भी इंवेस्टमेंट करते हैं। आपकी धन सुरक्षा के लिए आपके जीवन में ऐसे लोगों का होना फायदेमंद होगा। वे इंवेस्टमेंट करने की ऐसी ट्रिक बता सकते हैं जो अक्सर आपको मिल नहीं पाते। कहां से ज्यादा ब्याज मिलेगा, कहां से टैक्स की बचत होगी। ऐसे लोगों को सब पता होता है। 

ऐसा दोस्त जो फिटनेस पर ध्यान देने वाला हो / A friend who focuses on fitness:


आपका शरीर वास्तव में एक मंदिर होता है, एक ऐसा दोस्त होना ज़रूरी है जो अपने डाइट और व्यायाम से खुद का ख्याल रखता हो। उससे प्रभावित होकर आप भी फिटनेस पर ध्यान दे पाएंगे और सबसे बड़ी बात यह कि मोटापा आने पर आप किसी मकड़जाल में फंसने से बच जाएंगे। फिटनेस के लिए वो आपका सबसे अच्छा सलाहकार होगा। हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के बारे में भी उसके पास सबसे अच्छी जानकारी हो सकती है। इससे आपकी इनकम एवं बचत भारी मेडिकल खर्चों से बच जाएगी। 

ऐसा दोस्त जिसे मेडिटेशन की आदत हों / A friend who has a habit of meditation:

मेडिटेशन के फायदे बहुत हैं। एक ऐसा दोस्त जो रोज़ मेडिटेशन करता हो, वह मेडिटेशन शुरू करने के लिए एक बढ़िया साथी होगा, और उसका आप और आपके जीवन पर एक शांत प्रभाव पड़ेगा। उसकी दोस्ती के कारण ना केवल आपको मेडिटेशन की आदत पड़ जाएगी बल्कि वो आपको मेडिटेशन के टिप्स भी देगा जो आपके लिए फायदेमंद होंगे। 

ऐसा दोस्त जो रियलिस्टिक लक्ष्य निर्धारित करता हो / A friend who determines realistic goals:

हम एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बात कर रहे हैं जो लक्ष्य निर्धारित करता है और उस लक्ष्य को हासिल करता है। वह नहीं, जो नए साल के दूसरे दिन ही अपने नए साल पर किए कमिटमेंट को भूल जाता है। किसी ऐसे व्यक्ति को खोजें जो रियलिस्टिक गोल्स रखता हो, जैसे प्रमोशन के लिए प्लानिंग करना, बिजनेस ग्रोथ के लिए प्लानिंग करना, हर महीने 1 किलो वजन कम करना, या हर दिन एक पुस्तक के 10 पेज को पढ़ना या अच्छी तरह से अपनी रिटायरमेंट की प्लानिंग करना। क्योंकि जब आप रिटाइर हो जाएंगे तब क्या आप वित्तीय सुरक्षा नहीं चाहेंगे? ये सुरक्षा आपको सिर्फ रिटायरमेंट के बाद पर्याप्त नियमित आय के साथ मिलती है, जो उस रिटायरमेंट प्लान से आएगी, जिसमें आपने नौकरी रहते इंवेस्ट किया था।

ऐसा दोस्त जो जीवन से प्यार करता हो / A friend who loves life:


निराशा किसी भी चीज़ से बड़ी होती है। निराश लोग आत्महत्या तक कर लेते हैं लेकिन यदि आपके पास एक भी दोस्त ऐसा है जो जिंदगी से प्यार करता है तो आप निराशा से मुक्त हो सकते हैं। अपने जीवन का पूरा आनंद लेने के लिए व्यक्ति को अच्छी आदतों को अपनाने की आवश्यकता होती है। ऐसा व्यक्ति आपके फ्रेंड सर्किल के लिए बहुत जरूरी है।

दोस्त चुनने पड़ते हैं, जो आसानी से मिल जाएं वो अच्छे ही होंगे जरूरी नहीं

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अपनी जिंदगी में दोस्त चुनने पड़ते हैं। अच्छे लोग ज्यादा लोगों से दोस्ती नहीं रखते। कुछ प्रवचन देने वाले लोग आसानी से मिल जाते हैं। ज्यादातर लोग अपने से कम योग्य व्यक्ति से दोस्ती करते हैं ताकि लीडरशिप बन जाए लेकिन ऐसा करने से जिंदगी बनने से रह जाती है। 



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;
Loading...

Popular News This Week

 
-->