IRCTC: अब एक साथ 12 टिकट बुक कर सकते हैं, पढ़िए कैसे होंगे | TECH NEWS

Advertisement

IRCTC: अब एक साथ 12 टिकट बुक कर सकते हैं, पढ़िए कैसे होंगे | TECH NEWS

नई दिल्ली। IRCTC ने अपने कस्टमर्स को नई सौगात दी है। अब यात्रीगण अपने परिवार और मित्रों के टिकट बेहद आसानी से बुक करा सकता है। यानी रेलवे ने IRCTC पर एक यूजर आईडी के जरिए 12 टिकट बुक कराने की सुविधा प्रदान की है। इससे पहले एक यूजर आईडी पर सिर्फ 6 टिकट ही बुक किए जा सकते थे। रेलवे की इस सुविधा से अब सफर करना बेहद आसान हो जाएगा।

IRCTC से टिकट बुक करवाने के लिए यूजर का आधार कार्ड आईआरसीटीसी की वेबसाइट से लिंक होना जरूरी है। इसके बाद ही यूजर को रेलवे की यह सुविधा प्राप्त होगी। अकाउंट से आधार लिंक न होने की दशा में केवाईसी ऑप्शन पर जाकर आधार लिंक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले माय प्रोफाइल पर जाना होगा। उसके बाद केवाईसी ऑप्शन पर जाकर आधार लिंक कर सकते हैं।

इसके साथ ही IRCTC के जरिए सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक बुकिंग कराई जा सकती है। तत्काल टिकट के लिए एसी के लिए सुबह 10 बजे से और स्लिपर के लिए 11 बजे से टिकट बुक कर सकते हैं। आईआरसीटीसी के नए नियम के मुताबिक यात्री ट्रेन के टिकट 120 दिन पहले बुक कर सकते हैं। ट्रेवल एजेंट के लिए टिकट बुक कराने के नियम सामान्य यात्रियों से अलग है। ट्रैवल एजेंट सुबह 8 से 8.30, 10 से 10.30 और 11 से 11.30 बजे के बीच टिकट बुक कर सकते हैं।