भारत में सोमवार से गुरूवार तक बारिश की भविष्यवाणी | INDIA WEATHER FORECAST

नई दिल्ली। मौसम विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की है कि कश्‍मीर, हिमाचल और उत्‍तराखंड में बफबारी या भारी बारिश होगी और पश्चिमी हवाओं के कारण बादल दिल्ली, राजस्थान, उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश के इलाकों में जाकर बरसेंगे। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा की उम्मीद है। एक दो स्थानों पर ओलावृष्टि भी होने की संभावना हैं। यानी 21 से 24 तक भारत के विभिन्न इलाकों में बारिश होगी इसके कारण कोहरा बढ़ जाएगा। कुल मिलाकर ठंड से राहत का सप्ताह खत्म हो गया। एक बार फिर कड़कड़ाती ठंड आने वाली है। 

सोमवार से शुरू होने जा रहे नए सप्‍ताह में सर्दी बढ़ने की संभावना है। इतना ही नहीं, ठंड के साथ ही अगले चार दिनों तक देश के कई राज्‍यों में बारिश की भी संभावना बन रही है, जिससे कंपकंपी भी बढ़ेगी। ताजा अनुमान बताते हैं कि रविवार रात से मौसम का मिजाज बदलेगा और बारिश की संभावना बनेगी। धुंध और शीतलहर के बाद अब मौसम में तब्‍दीली होने वाली है। रविवार की देर रात्रि से पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव के कारण मौसम करवट लेगा।

इससे 21 से 24 जनवरी के बीच तेज हवा व गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। वेदर फोरकास्‍ट एजेंसी स्‍काय मेट के अनुसार कश्‍मीर, हिमाचल और उत्‍तराखंड में इस दौरान बर्फबारी के अलावा भारी बारिश होने की भी संभावना बन रही है। ऐजेंसी SkymetWeather ने अपने हेंडल @SkymetWeather पर लिखा है Weather Forecast Jan 21: #Kashmir #Himachal #Uttarakhand to witness heavy rain and snow 

ये है पूर्वानुमान
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खिचड़ के अनुसार इस बार पश्चिमी विक्षोभ के मजबूत होने के कारण अच्छी बारिश की संभावना है। मैदानी क्षेत्रों में होने वाली यह बारिश सभी तरह की फसलों के लिए फायदेमंद साबित होगी। इस बारिश के दौर के बीतने के तुरंत बाद घना कोहरा छाने के आसार हैं।

राजस्‍थान और यूपी में दिखेगा चक्रवात का असर
ईरान और अफगानिस्तान में उठे चक्रवात का असर पश्चिमी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शहरों में दिखाई देने वाला है। 21 से 23 जनवरी तक बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है। उधर, शनिवार को अधिकतम तापमान 24. 9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से चार डिग्री कम रहा। प्रदेश में सबसे कम तापमान फुरसतगंज का 5.1 दर्ज किया गया।

दिल्‍ली में प्रदूषण के बीच बारिश, ओले के आसार
दिल्ली में प्रदूषण का स्तर गंभीर बना हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण मॉनिटरिंग स्टेशन में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स शनिवार को 378 दर्ज हुआ। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार रविवार को प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। वहीं, 21, 22 और 25 जनवरी को बारिश के भी आसार बन रहे हैं।

साथ ही ओले पड़ने की बात भी कही जा रही है। मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में मौसम में परिवर्तन आ सकता है। उत्तरी दिशा से नमी वाली हवा दिल्ली में दस्तक देगी।पश्चिमी विक्षोभ की वजह से इस तरह की मौसम की परिस्थिति बनेगी, जिसके बाद दिल्ली में 21 और 22 जनवरी को बारिश हो सकती है। साथ ही तेज हवा भी चलेगी। इसके अलावा दिल्ली में ओले भी इन दोनों दिनों में पड़ सकते हैं। इसके बाद 25 जनवरी को भी बारिश की संभावना है।