SBI अब खेत खरीदने के लिए भी LOAN देगा LAND PURCHASE SCHEME | BUSINESS NEWS

Advertisement

SBI अब खेत खरीदने के लिए भी LOAN देगा LAND PURCHASE SCHEME | BUSINESS NEWS

NEW DELHI: देश का सबसे बड़ा बैंक, भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank of India ) अब होम लोन की तरह खेत लोन भी देगा। अगर आप खेती करना चाहते हैं लेकिन आपके पास जमीन नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने खेती को बढ़ावा देने के लिए एक ऐसी स्‍कीम ( SCHEME ) निकाली है, जिसके तहत अगर कोई खेती करना चाहता है तो जमीन का 85 प्रतिशत लोन मिल जाता है। इस लोन को आप आसान किश्‍तों के साथ चुका सकते हैं। SBI की इस स्‍कीम का नाम "लैंड परचेज स्‍कीम" है। इस स्‍कीम का फायदा उन लोगों को मिल सकता है जो जमीन न होने के कारण मजदूरी पर निर्भर रहते हैं।

SBI ने इस लोन के लिए आवेदन करने वालों के लिए कुछ नियम भी निर्धारित किए है। इसमें ज्‍यादातर छोटे किसान, मजदूर और बेरोजगारों को शामिल किया गया है। यह लोन उन्‍हीं किसानों को मिलेगा, जिनके पास पांच एकड़ से कम जमीन है। इस लोन के जरिए खेतों में सिंचाई सुविधा का भी लाभ उठाया जा सकता है। एसबीआई उन्‍हीं किसानों या व्‍यक्‍तियों को लोन देगी, जिन्‍होंने कम से कम दो साल तक बैंक से लिया लोन चुकाया हो। अन्य बैंकों के अच्छे कर्जदार भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते उन पर किसी बैंक का लोन बकाया न हो।

जो भी जमीन आप खरीदना चाहते हैं बैंक पहले उसका आकलन करेगा। इसके बाद जमीन की कुल कीमत का 85 फीसदी लोन के लिए दिया जाएगा। खरीदी गई जमीन बैंक के पास तब तक बंधक रहेगी, जब तक लोन का पूरा पैसा चुकाया नहीं जाता। लोन अधिकतम नौ से दस साल के लिए दिया जाएगा। इसी के साथ ब्‍याज की रकम एक साल के बाद से देनी होगी।