KISSAN: रबी के पंजीयन की तारीख घोषित, दलहन, तिलहन, ज्वार और बाजरा का उपार्जन शुरू | MP NEWS

भोपाल। प्रदेश में दलहन, तिलहन, Jowar एवं BAJRA उपार्जन के लिए करीब 28 लाख किसानों का पंजीयन हुआ है। इन फसलों का उपार्जन भी शुरू हो गया है। RABI KI FASAL के लिये पंजीयन जनवरी के प्रथम सप्ताह में शुरू होगा। दलहन, तिलहन की खरीदी के लिये 678 तथा ज्वार, बाजरा के 148 और धान की खरीदी के लिये 855 उपार्जन केन्द्र स्थापित किये गये हैं।

रबी के तहत इस वर्ष 82 लाख 40 हजार हेक्टेयर में बोनी का लक्ष्य है। चना, मसूर, सरसो की बोनी पूरी हो गयी है। गेहूँ की बोनी चल रही है। गत नवंबर माह में 6.37 लाख मीट्रिक टन उर्वरक प्राप्त हुआ है। भावांतर योजना में सोयाबीन और मक्का के लिये 16 लाख 98 हजार किसानों का पंजीयन हुआ है।

यह जानकारी आज यहाँ मंत्रालय में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई खाद्यान्न उपार्जन और उर्वरक वितरण की समीक्षा बैठक में दी गई। इस मौके पर उपार्जन के लिये बनाये गये केन्द्र, उनमें की गई व्यवस्थाओं तथा उर्वरकों के भंडारण की जानकारी दी गई।

बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त प्रमुख सचिव कृषि, प्रमुख सचिव खाद्य, प्रमुख सचिव सहकारिता, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव तथा संबंधित विभाग के आयुक्त उपस्थित थे।