अब HHTs से चलती TRAIN में कंफर्म कराइए RAC और वेटिंग टिकट | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। यदि आपके पास RAC और WAITING TICKET है तो आप ही जानते हैं कि आप कितने दुर्भाग्यशाली हैं। अव्वल तो ट्रेन में बर्थ खाली नहीं होगी और यदि कोई यात्री अनुपस्थित हो भी गया तो वो बर्थ आपको नहीं मिलेगी। TTE आपके पास किसी दूसरे अनरिजर्व्ड यात्री से रिश्वत लेकर उसे यह टिकट दे देता है लेकिन अब आप इस भ्रष्टाचार के अत्याचार से बच सकते हैं। टीटीई पर दवाब बनाइए कि वो HHTs चलाए। इससे खाली सीटों की जानकारी सीधे सर्वर के पास पहुंचेगी और आरएसी व वेटिंग टिकट अपने आप कंफर्म होने लग जाएंगे। 

शताब्दी और राजधानी ट्रेनों से शुरुआत / Beginning with the SHTABDEE AND RAJDHANI trains

भारतीय रेलवे ने अपने ट्रेवलिंग टिकट एग्जामिनर को स्मार्ट बनाने की पूरी तैयारी कर ली है। भारतीय रेलवे ने जो टेबलेट डिवाइस अपने टीटीई को देने जा रही है, उसे डिवाइस को हैंड-हेल्ड टर्मिनल्स (HHTs) कहा जाता है। इसकी शुरुआत भारतीय रेलवे शताब्दी और राजधानी जैसे प्रीमियम ट्रेनों के साथ करने जा रही है। रेल मंत्रायल के एक अधिकारी के मुताबिक, “हम भारतीय रेलवे नेटवर्क 550 HHTs के साथ शुरुआत कर रहे हैं और रिस्पॉन्स के आधार पर इसे और ट्रेनों के रिजर्व कोच तक बढ़ाया जाएगा। मौजूदा वक्त में टीटीई पेपर पर दर्ज किए गए रिजर्वेशन चार्ट के जरिए टिकट चेक करते हैं। इस डिवाइस के इस्तेमाल से अब ट्रेन में टीटीई को पेपर चार्ट लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कैसे काम करता है HHTs / How it works

हैंड-हेल्ड टर्मिनल्स डिवाइस के जरिए टीटीई अब चलती ट्रेन में रियल टाइम ऑक्यूपेंसी चेक कर सकते हैं। ऐसे में वेटिंग और आरएसी टिकट के कंफर्म होने की गुंजाइश बढ़ जाएगी। इस डिवाइस की बदौलत जीपीआरएस के जरिए चार्ट और मौजूदा बुकिंग के बारे में तुरंत जानकारी मिल सकेगी। इसके साथ ही यह बीच में पड़ने वाले छोटे स्टेशनों के चार्ट को भी डाउनलोड कर सकेगा, जिससे वहां के रिजर्वेशन की भी जानकारी हासिल होगी। इससे हर घंटे की लिस्ट को अपडेट किया जा सकेगा। यात्री किसी भी कोच में यात्रा कर रहा हो, उसके ट्रेन में होने की सूचना किसी भी डिवाइस से भेजी जा सकेगी। अगर किसी वजह से किसी यात्री की ट्रेन छूट जाए या चार्ट की तैयारी से पहले यात्री अपना टिकट कैंसिल कर दे तो बाद के स्टेशनों पर वेटिंग/आरएसी वाले यात्रियों को रिजर्व सीट मिल जाएगा। इसके अलावा ट्रेन में मौजूद बेटिकट यात्रियों का टिकट भी इस डिवाइस के जरिए आसानी से बनाया जा सकेगा। ऐसे में यात्री डेबिट या क्रेडिट कार्ड से टिकट का पेमेंट कर सकेंगे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !