Advertisement

बाबा अंबेडकर की जन्मभूमि पर BSP की जमानत जब्त | MP ELECTION NEWS



इंदौर। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh elections 2018) के परिणामों ने भले सभी को उलझा रखा हो, लेकिन इंदौर की डॉ. अंबेडकर नगर (मऊ) सीट एक बार बीजेपी की झोली में आ गई। यहां से बीजेपी उम्मीदवार ऊषा ठाकुर ने कांग्रेस के उम्मीदवार अंतर सिंह दरबार को हरा दिया है। चौंकाने वाली खबर तो यह है कि इस सीट से बहुजन समाज पार्टी को मात्र 1418 वोट मिले और उसकी जमानत जब्त हो गई। इससे ज्यादा तो इस सीट पर नोटा को 2070 वोट मिल गए। 

2008 में ये सीट अपने अस्तित्व में आई। पहले ये मऊ के  नाम से जानी जाती थी, लेकिन बाद में बीजेपी सरकार ने इसका नाम डॉ. आंबेडकर नगर कर दिया। 2008 में इस सीट पर कैलाश विजयवर्गीय ने कांग्रेस के अंतर सिंह दरबार को हराया करीब 10 हजार के अंतर से हराया। 2013 के चुनाव में फिर से कैलाश विजयवर्गीय ने अंतर सिंह दरबार को करीब 12 हजार वोट से हराया।

बीएसपी की हर बार जमानत जब्त
संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर के नाम पर राजनीति करने वाली बीएसपी का प्रदर्शन इस सीट पर हमेशा ही खराब रहा है। इस बार भी बीएसपी उम्मीदवार न सिर्फ तीसरे नंबर पर चल रहे हैं, बल्कि उनकी जमानत जब्त भी होती दिख रही है। 2008 में बीएसपी उम्मीदवार राजेश नगराले पांचवें नंबर पर रहे थे। तब उन्हें मात्र 1043 वोट मिले थे. वहीं 2013 में बीएसपी उम्मीवार को सिर्फ 870 वोट मिले थे।