Weight Loss: जी भरकर खाइए, जिम भी मत जाइए फिर भी मोटापा नहीं आएगा | HEALTH TIPS

30 November 2018

मोटापा या वजन बढ़ना या कमर का कमरा हो जाना। एक ही तरह की समस्याएं हैं। व्यस्त दिनचर्या के कारण ऐसा होता है परंतु व्यस्तता में जिम जाने या प्रतिदिन 1 घंटा एक्सरसाइज करने का मौका ही नहीं मिलता लेकिन यदि आप अपने डाइट प्लान में थोड़ा सा चेंज कर लें तो आपकी कमर कभी कमरा बनेगी ही नहीं। आपको नीचे बताए जा रहे फूड्स में से जो भी आपको सूट करते हों, सबको अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करना है और फिर इन्हे भरपूर मात्रा में हर रोज खाना है। 

दलिया और पीनट बटर/Dalia and Peanut Butter

दलिया विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का बेहतर स्रोत है। इसमें घुलनशील फाइबर बीटा-ग्लुकन होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद करता है करते हैं। पीनट बटर मूंगफली से बनता है। इसमें 25 फीसदी प्रोटीन होता है। इसके अलावा यह कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट का भी एक अच्छा स्रोत है। 

गाजर और ताहिनी/Carrot and Tahini

गाजर में लगभग 10 फीसदी कार्ब होते हैं और इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। इसके अलावा गाजर बीटा कैरोटीन के रूप में विटामिन ए का एक बेहतर स्रोत है और कई बी-विटामिन, विटामिन के और पोटेशियम का भी भंडार है। ताहिनी को तिल का मक्खन के रूप में भी जाना जाता है। यह विटामिन और मिनरल्स के बेहतर स्रोत है। वेगन और वेजेटेरियन लोगों के लिए बेहतर स्रोत है। इसमें कम कैलोती होती है।

पालक, सेब और अदरक/Spinach, Apples and Ginger

पालक में कम कार्ब और अघुलनशील फाइबर में ज्यादा होते हैं। इसमें कैरोटीनोइड, विटामिन सी, विटामिन के, फोलिक एसिड, लौआयरन और कैल्शियम की उच्च मात्रा होती है। सेब में 85 फीसदी पानी होता है। इसमें कम कैलोरी होती है। इन सभी गुणों की वजह से यह वजन घटाने में सहायता करता है। यह फाइबर का भी बेहतर स्रोत है। अदरक में जिंजरोल पाया जाता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। अदरक को खाली पेट खाने से वजन कम होने की गति बढ़ती है। 

अनानास और नींबू का रस/ Pineapple and lemon Juice

अनानास में कम कैलोरी और पानी अधिक होता है जिस वजह से यह वजन कम करने के लिए बेहतर ऑप्शन है। इसके अलावा इसमें फाइबर पाए जाते हैं जिससे पाचन तंत्र को बेहतर रखने में मदद मिलती है। नींबू में विभिन्न आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के वजन को कम करने में मदद करते हैं। इसमें साइट्रिक एसिड होता है, यह अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में शरीर के फैट को तेजी से कम करता है। 

केला और पालक/ Banana and Spinach

केला वजन घटाने, मोटापा को कम करने, कब्ज, एनीमिया, पीलिया, गठिया और मूत्र संबंधी विकार जैसे रोगों के इलाज में सहायक है। इसके अलावा केले में कोई फैट नहीं होता है और एक केले से आपको लगभग 90 कैलोरी मिलती है। यह फाइबर होने के वजह से इसे खाने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। पालक प्रोटीन का अच्छा स्रोत है जो मानव शरीर द्वारा एमिनो एसिड में एंजाइमों द्वारा आसानी से टूट जाता है। ये प्रोटीन मसल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं।

नींबू का रस और शहद/ Lemon Juice and Honey

नींबू के रस में एक सक्रिय घटक होता है जिसे साइट्रिक एसिड कहा जाता है, जिसे आमतौर पर क्लीजिंग एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। शहद में आवश्यक मात्रा में आवश्यक विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जिनमें रिबोफाल्विन, आयरन, जिंक, विटामिन बी 6 और डाइटरी फाइबर शामिल हैं।

पहले पता करें कि वजन आपके लिए नुक्सानदायक है या नहीं

लोग अक्सर कमर का साइज बढ़ता देखकर घबरा जाते हैं और कई तरह की दवाईयां लेने लगते हैं परंतु उनका वजन उनके लिए नुक्सानदायक होता ही नहीं। जिसके चलते दवाईयां नुक्सान करने लगतीं हैं। इसलिए किसी भी तरह की वजन घटाने वाली दवाईयां लेने से पहले यह जरूर पता करें कि आपका वजन आपके लिए नुक्सानदायक है या नहीं। डॉक्टर इस तरह की Your Free Body Analysis Report के लिए 2500 रुपए फीस लेते हैं। weightwonder की तरफ से यह फ्री आॅफर की गई है। आपको बस आॅनलाइन अपनी जानकारी सबमिट कर देनी है। Free Body Analysis Report के लिए यहां क्लिक करें। 

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->