Loading...

Rail Connect APP यहां से Download करें, ई-टिकटिंग के लिए कई फीचर्स

तत्काल कोटे की सीटों के लिए मारामारी बढ़ने के साथ ही ऐन बुकिंग के समय रेलवे का सर्वर डाउन हो जाता है। इस स्थिति में लोग टिकट बुक नहीं करवा पाते। ऐसे में एप के जरिए आप टिकट पा सकते हैं। हाल ही में यात्रियों ने रेलमंत्री को ट्वीट कर इसकी शिकायत की थी। इसके बाद रेलवे ने अपने एप्लीकेशन (एप) के कई फीचर्स एडवांस कर इससे टिकट बुकिंग शुरू कर दी है। मोबाइल एप से टिकट बुकिंग आसान है। दरअसल रेलवे ने आरक्षित टिकट बुकिंग के लिए रेल कनेक्ट एप को अपडेट किया है और ई-टिकटिंग के लिए कई फीचर्स जोड़े हैं। 

पेमेंट के कई विकल्प: आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट के एप से पेमेंट करने के लिए सभी तरह के आप्शन दिए गए हैं। डेबिट व क्रेडिट कार्ड के साथ ही वॉलेट और नेट बैंकिंग की सुविधा भी एक ही क्लिक पर हासिल की जा सकती है। जानकारी के मुताबिक टिकट बुकिंग की सुविधा वेबसाइट से अधिक एप में दी गई है। नए बदलाव में विकल्प स्कीम काफी मददगार है। विकल्प योजना ऑनलाइन व ई-टिकट पर ही लागू रहेगी। 

एप में यह भी सिस्टम 
एप में यह सिस्टम भी है कि अगर टिकट कंफर्म नहीं हुई तो उसी रूट की दूसरी ट्रेन में सीट मिल सकती है। इसके लिए यात्रियों को शुल्क देना होगा। नए फीचर्स की वजह से अब यात्री एप के जरिए 5 मिनट में रिजर्व टिकट भी बुक कर सकते हैं। 

क्यों अपडेट किया
तत्काल के लिए ऐन वक्त पर हजारों लोग रेलवे की साइट ओपन करते हैं, जिससे सर्वर डाउन हो रहा है। इसीलिए एप को अपडेट किया गया है। अफसरों ने बताया कि एक से टिकट का स्क्रीन शॉट भी ट्रेनों में मान्य है। 
मोबाइल एप Download करने यहां क्लिक करें