NSE goBID APP यहां से DOWNLOAD करें, SHARE MARKET का MOBILE APP लांच

22 November 2018

शेयर बाजार यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NATIONAL STOCK EXCHANGE) ने खुदरा निवेशकों (RETAIL INVESTORS) के लिए सोमवार को एक मोबाइल एप शुरू किया। इस पर वे सरकारी प्रतिभूतियों (Government securities) की खरीद-फरोख्त (SALE-PURCHASE) कर सकेंगे। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के चेयरमैन अजय त्यागी ने NSE GO BID APP को पेश किया।

इस एप पर खुदरा निवेशक 91 दिन, 182 दिन और 364 दिन की परिपक्वता वाले अल्पकालिक अवधि के सरकारी बांडों (GOVERNMENT BOND) के साथ साथ 40 साल की अवधि वाले सरकारी बांडो में भी निवेश (INVEST) कर सकेंगे। त्यागी ने कहा कि सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश के लिए मोबाइल एप को पेश करना ऐसे समय में एक महत्वपूर्ण पड़ाव है जब देश में डिजिटल भुगतान में तेजी आयी है।

उन्होंने कहा कि सरकारी बांडों में खुदरा निवेशकों का प्रवेश तभी सुनिश्चित हुआ जब सेबी ने शेयर बाजारों को अलग से गैर-प्रतिस्पर्धी बोली मंच स्थापित करने की अनुमति दी। BANK के सावधि जमा (FIXED DEPOSIT) के मुकाबले मौजूदा समय में सरकारी बांडों का रिटर्न (RETURN) बेहतर है। दस साल की परिपक्वता वाले सरकारी बांड पर 7.80 से 7.83 प्रतिशत तक का ब्याज (INTEREST) मिलता है।
मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->