मोक्ष को प्राप्त हुए भजन सम्राट विनोद अग्रवाल, कारोबार छोड़कर कृष्णभक्ति में लीन हो गए थे | NATIONAL NEWS

06 November 2018

नई दिल्ली। आज ही के दिन भगवान श्रीकृष्ण ने नरकासुर नाम के राक्षस का वध करके 16000 लड़कियों को मुक्त कराया था और इसी दिन कृष्णभक्त भजन गायक डॉ. विनोद अग्रवाल को भी भगवान श्रीकृष्ण ने मोक्ष प्रदान किया। उन्होंने मथुरा के नयति अस्पताल में सुबह 4 बजे अंतिम सांस ली। वे नयति में दो दिन से भर्ती थे। नयति की डायरेक्टर शिवानी शर्मा ने बताया कि एक-एक करके उनके सभी अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। परिवार वालों का कहना है कि वृंदावन स्थित आवास पर रविवार को उनकी अचानक तबीयत बिगड़ गई थी। रविवार की सुबह सीने में दर्द की शिकायत पर उन्हें नयति अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तब से उनका वहीं इलाज चल रहा था। 

विनोद अग्रवाल का जन्म 6 जून 1955 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता स्वर्गीय किशननंद अग्रवाल और मां स्वर्गीय रत्नदेवी अग्रवाल को भगवान कृष्ण और राधा पर अटूट विश्वास था।1962 में माता-पिता और भाई-बहनों के साथ वो दिल्ली से मुंबई चले गए। महज 12 वर्ष की आयु में उन्होंने भजन गायन और हार्मोनियम बजाना सीख लिया। उनके भजन देश में ही नहीं विदेशों में भी सुनते जाते हैं। 

विनोद अग्रवाल के देश-विदेश में 1500 से अधिक लाइव कार्यक्रम हो चुके हैं। उन्होंने ब्रिटेन, इटली, सिंगापुर, स्विटजरलैंड, फ्रांस, कनाडा, जर्मनी, आयरलैंड, दुबई समेत कई देशों में सफल कार्यक्रम किए। 

कारोबार छोड़कर कृष्णभक्ति में लीन हो गए थे विनोद

डॉक्‍टर विनोद अग्रवाल व्‍यवसायी परिवार से ताल्‍लुक रखते थे लेकिन भगवान कृष्‍ण की भक्‍ति में वह भजन गायक बन गए। वह कनाडा की मैकगिल यूनिवर्स‍िटी में 1978 से 1992 तक प्रोफेसर भी रहे थे। यहां वह कंप्‍यूटर साइंड ड‍िपार्टमेंट में थे। इसके बाद उन्‍होंने लॉजिक विजन कंपनी की स्‍थापना की। ये कंपनी देश की पहली टेक्‍नोलॉजी आईपीओ कंपनी थी। इसके बाद उन्‍होंने यह कंपनी छोड़ दी और एक नई कंपनी सेम इंड‍िया की शुरुआत की। 

ब‍िरला इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी से इंजीनियरिंग की ड‍िग्री हासिल करने वाले विनोद अग्रवाल University of Pittsburgh ने साइंस में मास्‍टर्स थे। इतना ही नहीं उन्‍होंने The Johns Hopkins University से पीएचडी भी की थी।  

भजन सम्राट के नाम से विख्यात विनोद अग्रवाल के दो बच्चे हैं जिनकी शादी हो चुकी है। उनके बेटे का मुंबई में कपड़ों का कारोबार है। विनोद देश विदेश में अब तक तीन हजार से भी अधिक कार्यक्रम पेश कर चुके हैं। उनके राधा कृष्ण के भजन लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week