मोबाइल पर फ्री INCOMING CALL सेवाएं बंद, अब रिचार्ज कराना होगा | BUSINESS

21 November 2018

आइडिया, एयरटेल, वोडाफोन और ऐसी ही सभी टेलीकॉम कंपनियों ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। अब इनकमिंग कॉल के लिए भी रिचार्ज कराना होगा। यदि आप नहीं कराएंगे तो आपकी इनकमिंग कॉल बंद कर दी जाएगी। कंपनियों की दलील है कि रिलायंस जियो की एंट्री के बाद से कंपनियों को लगातार सस्ती या फ्री कॉल्स देकर नुकसान उठाना पड़ रहा है अत: वो इस तरह से अपने नुक्सान की भरपाई करेंगे। 

वैलिडिटी प्लान में बदलाव

इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, एयरटेल, वोडाफोन अपने एवरेज पर रेवेन्यू (ARPU) को बढ़ाने पर जोर दे रही हैं। वहीं, उनका फोकस उन ग्राहकों पर है जहां से उन्हें प्रॉफिट मिलता है। टेलीकॉम कंपनियों ने इनकमिंग सर्विस के लिए 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान लॉन्च किए हैं। अब यूजर्स को इनकमिंग कॉल के लिए भी हर महीने रिचार्ज कराना होगा। कंपनियों ने इसके लिए तीन तरह के प्लान निकाले हैं. इनमें 35 रुपए, 65 रुपए, 95 रुपए के प्लान हैं। तीनों प्लान की वैधता 28 दिन होगी. 29वें दिन आउटगोइंग बंद कर दी जाएगी। हालांकि, इनकमिंग सर्विस बंद करने के लिए कंपनियां ग्राहक को थोड़ा समय देंगी।

क्या होगा बदलाव?

दरअसल, कंपनियों ने ऐसे ग्राहकों की सूची तैयार की है, जो सिर्फ इनकमिंग पर अपना कनेक्शन चला रहे थे या जरूरत पड़ने पर न्यूनतम राशि का रिचार्ज कराते। ऐसे यूजर्स की वजह से कंपनियों के ARPU में नुकसान हो रहा था। वोडाफोन इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, टेलीकॉम सेक्टर को इस वक्त प्राइस वॉर ने जकड़ा हुआ है। इसलिए इस तरह का कदम उठाया गया है।

किन यूजर्स की बंद होगी सर्विस?

कंपनियां सिर्फ उन यूजर्स की इनकमिंग सर्विस बंद करेंगी, जो नियमित रिचार्ज नहीं कराते हैं। दरअसल, पिछले कुछ समय से यह देखने में आया है कि कुछ ग्राहक ऐसे हैं जो सिर्फ इनकमिंग पर अपना कनेक्शन चला रहे हैं। अब इनकमिंग जारी रखने के लिए रिचार्ज कराना ही होगा। लगातार रिचार्ज कराने या लंबी अवधि की वैधता का प्लान सेलेक्ट करने वाले यूजर्स की कोई सर्विस बंद नहीं होगी।

कितने दिन में बंद होगी इनकमिंग?

कंपनियों के टॉप अप रिचार्ज पर ग्राहक को कुछ टॉक टाइम मिलता था। वहीं, महीने भर की वैधता मिलती थी। वैधता खत्म होने के बाद कंपनी उपभोक्ता की आउटगोइंग सर्विस बंद कर देती थी लेकिन, इनकमिंग सर्विस जारी रहती थी। अब इनकमिंग जारी रखने के लिए महीने में एक बार रिचार्ज कराना होगा। रिचार्ज की तारीख के 45 दिन तक इनकमिंग सर्विस बंद नहीं होगी। लेकिन, इसके बाद रिचार्ज नहीं कराने पर सर्विस बंद कर दी जाएगी।

क्या है मिनिमम प्रीपेड प्लान?

एयरेटल, वोडाफोन ने प्रीपेड ग्राहकों के लिए न्यूनतम राशि का जो प्लान निकाला है, वह 35 रुपए का है। 35 रुपए के रिचार्ज कराने पर उपभोक्ता को 26 रुपए बैलेंस के तौर पर मिलेंगे। वहीं, 28 दिन की वैधता होगी। वैधता खत्म होने के बाद बैलेंस रहते हुए भी आउटगोइंग बंद हो जाएगी। हालांकि, दोबारा रिचार्ज कराने पर पुराना बैलेंस जुड़ जाएगा।

क्या होगा नुकसान?

वोडाफोन के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि कंपनियों को इससे छोटी अवधि में नुकसान होने की संभावना है। क्योंकि, बहुत सारे प्रीपेड ग्राहक ऐसे हैं, जो सिर्फ इनकमिंग कनेक्शन पर हैं। ऐसे में कंपनियों को इन ग्राहकों की सर्विस बंद करके अपनी लिस्ट से हटाना होगा. कनेक्शन बंद करने की स्थिति में ग्राहक कम हो सकते हैं। वहीं, एयरटेल के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर गोपाल विट्टल का कहना है कि उम्मीद है इस कदम से तीसरी तिमाही में कंपनी के ARPU में सुधार देखने को मिलेगा।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->