उमाशंकर गुप्ता: कांग्रेस ने पहले आपत्ति नहीं की, अब रिटर्निंग आफीसर के खिलाफ कार्रवाई मांग रही है | BHOPAL NEWS

19 November 2018

भोपाल। शिवराज सिंह कैबिनेट के मंत्री एवं भोपाल से भाजपा के प्रत्याशी उमाशंकर गुप्ता के नामांकन फार्म में चूक के मामले में कांग्रेस का दोहरा चरित्र सामने आया है। उमाशंकर गुप्ता ने फार्म भरने में गलती कर दी थी। कांग्रेस आपत्ति उठाती तो नामांकन निरस्त हो सकता था परंतु कांग्रेस ने ऐसा नहीं किया। अब क्षेत्र क्रमांक 152 के रिटर्निंग आफीसर संजय श्रीवास्तव के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रही है। 

कांगे्रस प्रवक्ता और चुनाव कार्य के प्रभारी जे.पी. धनोपिया और लीगल सेल के कोआर्डिनेटर शशांक शेखर ने कांग्रेस की ओर से यह शिकायत की है। शिकायत में लिखा है कि भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार उमाशंकर गुप्ता ने भोपाल के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 152 से विधानसभा चुनाव का नामांकन जमा किया है। उन्होंने नामांकन पत्र के फार्म नंबर 26 के कामल नंबर 8 (11) और कालम नंबर 11 (ग्प्प्प्.ख) को खाली छोड़ दिया है। रिटर्निंग आफीसर संजय श्रीवास्तव ने भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के प्रावधानों के विपरीत उनके नामांकन पत्र को स्वीकार कर लिया। आयोग की अधिसूचना के प्रावधानों के अनुरूप उन्होंने नामांकन पत्र की छानबीन नहीं की।

क्या करना था कांग्रेस को
नामांकन फार्म जमा होने के तत्काल बाद कांग्रेस को आपत्ति दर्ज करानी चाहिए थी। यदि कांग्रेस आपत्ति दर्ज कराती तो चुनाव आयोग के अधिकारियों को इस पर ध्यान देना पड़ता और उमा शंकर गुप्ता का नामांकन निरस्त भी हो सकता था परंतु कांग्रेस ने ऐसा नहीं किया। छानबीन का समय निकल जाने दिया। 

सिर्फ रिटर्निंग आफीसर के खिलाफ कार्रवाई चाहती है कांग्रेस
शिकायत में कहा गया है कि बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार ने गुप्ता द्वारा नामांकन पत्र में निर्धारित कालम खाली छोड़ देने पर अपनी लिखित आपत्ति रिटर्निंग आफीसर के समक्ष निर्धारित समय में दर्ज करा दी थी। यद्यपि रिटर्निंग आफीसर ने आपत्ति पर सुनवाई तो की, लेकिन उसे चुनाव आयोग द्वारा जारी बिना कानूनी प्रावधान देखे निरस्त कर दिया। फार्म के कालम नंबर 26 नहीं भरने के कारण रिटर्निंग आफीसर को प्रथम दृष्टया ही नामांकन पत्र निरस्त कर देना चाहिये था। आयोग की अधिसूचना और आयोग द्वारा रिटर्निंग आफीसर के लिये जारी हैण्ड बुक की भी अनदेखी की गयी। अतः कांग्रेस पार्टी आयोग से भोपाल विधानसभा क्षेत्र 152 के रिटर्निंग आफीसर के खिलाफ कार्यवाही करने का आग्रह है। 

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->