AIRTEL की बड़ी हार: रिलायंस Jio भारतीय रेल छीन ले गई | BUSINESS NEWS

22 November 2018

नयी दिल्ली। दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी एयरटेल को इस साल का सबसे बड़ा नुक्सान हुआ है। देश के सबसे ब्रड़े CUG ग्राहक भारतीय रेल ने एयरटेल की 6 साल से चली आ रहीं सेवाएं बंद करने का फैसला कर लिया है। क्योंकि रिलायंस जियो ने रेलवे को अपनी सेवाएं एयरटेल से 35 प्रतिशत कम दरों पर देने का प्रस्ताव देकर डील फाइनल कर दी है। इंडस्ट्री में इसे एयरटेल की बड़ी हार माना जा रहा है। 

AIRTEL शान से कहती थी INDIAN RAILWAY उसका ग्राहक है

अभी तक रेलवे की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी भारती एयरटेल रही है। एयरटेल शान से कहती थी कि भारतीय रेल उसका ग्राहक है। पिछले छह साल से एयरटेल रेलवे को 1.95 लाख मोबाइल फोन कनेक्शन उपलब्ध करा रही है, जिसका इस्तेमाल उसके कर्मचारियों द्वारा देशभर में 'क्लोज्ड यूजर ग्रुप' (सीयूजी) में किया जाता है। बताया जाता है कि इसके लिए रेलवे भारती एयरटेल को सालाना 100 करोड़ रुपये का बिल चुकाती है। भारती एयरटेल की वैधता इस साल 31 दिसंबर को समाप्त हो रही है।

जारी हो गए आदेश

रेलवे बोर्ड के 20 नवंबर को जारी आदेश में कहा गया है कि उसने रेलटेल (रेल क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम) भारतीय रेल के लिए नयी सीयूजी योजना को अंतिम रूप देने की जिम्मेदारी दी है, क्योंकि मौजूदा योजना की वैधता 31 दिसंबर, 2018 को समाप्त हो रही है। रेलटेल ने नयी सीयूजी योजना (CUG scheme) को अंतिम रूप देते हुए रिलायंस जियो इन्फोकॉम को इस योजना के क्रियान्वयन का अनुबंध दिया है। आदेश में कहा गया है कि नयी सीयूजी एक जनवरी, 2019 से लागू होगी।

FREE CALL के साथ DATA भी देगी JIO

इस योजना के तहत रिलायंस जियो 4जी-3जी कनेक्शन उपलब्ध कराएगी। इसमें कॉल मुफ्त होंगी। कंपनी रेलवे को चार पैकेज उपलब्ध कराएगी। सबसे वरिष्ठ अधिकारियों (दो प्रतिशत) को 125 रुपये मासिक शुल्क का 60 जीबी का प्लान उपलब्ध कराया जाएगा।

अधिकारी /कर्मचारियों को क्या फायदा होगा

संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारियों (26 प्रतिशत) को 99 रुपये मासिक शुल्क का 45 जीबी का प्लान, समूह सी कर्मचारियों (72 प्रतिशत) 67 रुपये शुल्क वाला 30 जीबी का प्लान और थोक एसएमएस का 49 रुपये का प्लान उपलब्ध कराएगी। नियमित ग्राहकों के लिए जियो का 25 जीबी का प्लान 199 रुपये में उपलब्ध है। इसके बाद ग्राहकों को अपने प्लान के टॉपअप के लिए 20 रुपये प्रति जीबी का भुगतान करना होता है।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->