रेलवे: 50 रुपए का खाना 120 में देते हैं, बिल भी नहीं देते | GWALIOR MP NEWS

04 November 2018

रामरूप महाजन/ग्वालियर। ट्रेनों में वेंडर यात्रियों से नास्ते और खाने के अिधक दाम वसूल रहे है। 50 रुपए में शाकाहारी थाली स्पेशल के नाम पर बताकर 120 रुपए में दी जा रही है। जबकि मीनू में स्पेशल थाली जैसा कोई विकल्प ही नही। इतना ही नहीं, 30 रुपए में मिलने वाला नाश्ता 40 रुपए में दिया जा रहा है। पानी की 15 रुपए की बोतल 20 रुपए में। यह सब पेंट्रीकार के अधिकृत ठेकेदार कर रहे हैं। 

निर्धारित रेट से दोगुना ज्यादा राशि वसूलने पर भी आईआरसीटीसी द्वारा ऐसे ठेकेदारों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। यात्रियों को वेंडर द्वारा की जाने वाली खुली लूट से बचाने के लिए इस साल बिल नहीं तो भुगतान नहीं योजना की शुरुआत रेलवे ने की थी लेकिन यात्रियों को नाश्ते व खाने का कोई बिल नहीं दिया जा रहा। निर्धारित रेट से ज्यादा वसूली करने की तहकीकात दैनिक भास्कर के रिपोर्टर ने शुक्रवार को झांसी की ओर जाने वाली मंगला लक्षद्वीप एक्सप्रेस व केरला एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में जाकर की।

यात्री बनकर जब रिपोर्टर ने वेंडर से बात की तो 50 रुपए वाली थाली के रेट 120 रुपए बताए। यात्रियों का कहना था कि स्पेशल थाली के नाम पर उनसे भी 120 रुपए लिए गए हैं। बिल मांगा तो वेंडर बोला- खाना लेना है तो लीजिए, बिल तो नहीं मिलेगा।  

ज्यादा वसूली के लिए अपनी मर्जी से स्पेशल थाली का नाम दिया
रेलवे द्वारा निर्धारित रेट के तहत 50 रुपए में दाल, सब्जी, चार रोटी, चावल व पानी का गिलास शामिल है लेकिन ठेकेदार ने ज्यादा वसूली के लिए स्पेशल थाली का नाम देकर इसमें मटर-पनीर की सब्जी शामिल कर दी है। इसके साथ ही दाल फ्राय, जीरा राइस, मिक्स ड्राय वेज और दो परांठे दिए जाते हैं। जिसके बदले यात्रियों से 120 रुपए वसूल किए जा रहे हैं। 

10 वाली चाय 12 में, 15 वाला पानी 20 में 
अभी तक 150 मिलीलीटर चाय (टी-बैग के साथ) की कीमत सात रुपए तय थी। लेकिन कुछ दिनों पहले इसके दाम बढ़ाकर 10 रुपये किए गए हैं। वहीं 150 मिलीलीटर कॉफी (इंस्टेंट कॉफी पाउडर के साथ) की कीमत में तीन रुपए की बढ़ोतरी की गई है। जबकि रेडीमेड स्टैंडर्ड चाय की कीमत अभी भी 5 रुपए है। लेकिन टी-बैग के साथ ट्रेन में दी जाने वाली चाय की कीमत वेंडर 10 के स्थान पर 12 रुपए तक वसूल रहे हैं। 

ज्यादा पैसा मांगे तो यहां शिकायत करें, बिल ना मिले तो पैसा भी ना दें
ट्रेन में यात्रा के दौरान पेंट्रीकार के वेंडर से चाय, नाश्ता, पानी व खाना लेने के बाद बिल नहीं मिले और निर्धारित रेट से ज्यादा वसूली करें तो यात्री आईआरसीटीसी के हेल्पलाइन नंबर 9003016161 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इतना ही नहीं, बिना बिल के खाने का भुगतान भी नहीं करने का नियम है। 

पेंट्रीकार में छिपाकर लगा रखी है रेट लिस्ट
केरला व मंगला लक्षद्वीप की पेंट्रीकार में रेट लिस्ट को छिपाकर लगाया गया था। लिस्ट ऐसी जगह लगाई है कि इसे यात्री देख भी नहीं सकते। मंगला लक्षद्वीप के पेंट्रीकार मैनेजर नीरज तोमर का कहना था कि यदि बिल देंगे तो खाने की सप्लाई कब करेंगे। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week