Swasthya Bihar APP यहां से DOWNLOAD करें, अस्पतालों में OPD के लिए

15 October 2018

पटना। यदि आप बिहार राज्य के सरकारी अस्पतालों में इलाज कराना चाहते हैं तो ओपीडी की पर्ची बनवाने के लिए आपको अस्पताल की लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे मोबाइल एप से ओपीडी की बुकिंग कर सकते हैं। पीएचसी से पीएमसीएच में मौजूद चिकित्सकों के विषय में जानकारी ली जा सकती है। इतना ही नहीं अस्पताल में मौजूद विभिन्न प्रकार की चिकित्सकीय सुविधा जैसा कि दवा, जांच आदि के विषय में भी जानकारी ले सकते है। Bihar Government - Health Services Details and OnLine Appointment in Hospital.

इसके साथ ही चिकित्सकों से दिखाने के लिए नंबर भी लगा सकते है। जिसकी हार्ड कॉपी आप खुद प्रिंट कर निर्धारित समय पर अस्पताल पहुंच इलाज करा सकते है। यदि ऐसा संभव नहीं है तो यह काम अस्पताल में पहुंच ओपीडी के लिए पर्ची काट रहे काउंटर से निकलवा सकते है। तब हो सकता है आपको न्यूनतम शुल्क देना होगा। साथ ही सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है कि ऐप के जरिए नंबर लगाने वाले मरीजों को इलाज के दौरान प्राथमिकता दी जाएगी।  

'स्वस्थ बिहार ,समृद्ध बिहार'  
इसके लिए सरकार लोगों की समस्याओं को देखते हुए 'स्वस्थ बिहार ,समृद्ध बिहार' नाम से एक मोबाइल एप बनाया है। जिसे एंड्रायड सेट में डाउनलोड कर पहले रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। फिर आपका नंबर और दिखाने की तिथि निर्धारित होगी। जिसका मैसेज आपके मोबाइल पर ही रहेगा। सरकार ने करीब एक सप्ताह पूर्व इसे लॉच कर दिया है। जिसके तहत विषम परिस्थितियों में घर से दूर बिहार के किसी जिले में तबीयत खराब होने पर नजदीकी अस्पताल के विषय में जानकारी मिल जाएगी। साथ ही अस्पताल पहुंचने का लोकेशन और एंबुलेंस सुविधा का भी लाभ ले सकते है। 
मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week