Loading...

पीएससी परीक्षा कैसे क्लियर करें, 3 विशेषज्ञों ने बताया

आदित्य मिश्रा। पीएससी में सफल होना है तो रीजनिंग पर विशेष ध्यान देन होगा। इसके अलावा 15 से 16 घंटे तक हर दिन पढा़ई करनी होगी। जिस विषय को आप चुनना चाहते हैं उसकी बारीक से बारीक तथ्यों को याद रखना जरूरी है। तभी उसमें सफलता मिल सकती है। अन्य विषयों के उम्मीदवारों की तुलना में आर्ट्स फैकल्टी के कैंडिडेट्स दो घंटे कम मेहनत करके सफलता हासिल कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि उनकी सबजेक्ट ही आर्ट्स होता है। अन्य विषयों में पढ़ाई करने वालों को कुछ विषयों की अलग से तैयारी करना होती है। इसकी वजह से समय ज्यादा लगता है।  आर्ट्स का स्कोप ज्यादा है। विषयों और प्रकरणों को जोर देना जरूरी है। 

पीएससी के अलावा अन्य विषयों पर भी तैयारी कर सकते हैं

डॉ. रक्षा सिंह। आर्ट्स के स्टूडेंट्स के लिए जॉब की कमी नहीं है। पीएससी के अलावा अन्य विषयों पर भी तैयारी कर सकते हैं। भूगोल, इतिहास, समाज शास्त्र, अर्थशास्त्र आदि विषयों के साथ हिंदी और संस्कृत के शिक्षकों की भारी कमी है। अंग्रेजी विषय पढ़ाने वाले भी आसानी से नहीं मिलते। अच्छी तैयारी करके इन विषयों का विशेषज्ञ बना जा सकता है। 

रुचि के अनुसार ही करें फल्ड का सिलेक्शन 

सिद्धार्थ मेहता। अपनी इच्छा, रुचि और आवश्यकता अनुसार क्षेत्र का चयन करें। तभी सफलता मिल सकेगी। दोस्त के चक्कर में विषय ना बदलें। रुचि के विषय से कैरियर को नई ऊंचाइयां दे सकेंगे। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com