गाजीपुर बॉर्डर पर हालात तनावपूर्ण, हजारों किसान दिल्ली में घुसे

नई दिल्ली। शांतिपूर्वक आ रही किसान क्रांति रैली को रोकने की कोशिश में हालात तनावपूर्ण हो गए। पुलिस ने किसानों को रोकने की कोशिश की लेकिन किसान आगे बढ़ते रहे। पुलिस ने गाजीपुर बॉर्डर पर लाठीचार्ज कर दिया। दर्जनों किसान घायल हुए हैं। पुलिस आंसू गैस के गोले और वाटर कैनन से किसानों पर हमले कर रही है। हालात तनावपूर्ण हैं। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आपात बैठक बुलाई है। 

किसानों ने शर्त रखी है कि सरकार के प्रतिनिधि केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह बात करने के लिए मंगलवार को किसान घाट आएं। उन्होंने दिल्ली में घुसने पर रोक और धारा 144 हटाने की भी शर्त रखी। इस बीच लखनऊ से हेलिकॉप्टर के द्वारा 2 आईएएस किसानों से मिलने के लिए रवाना हो चुके हैं। वे हेलिकॉप्टर से गाजियाबाद आ रहे हैं। ये भी सूचना मिल रही है कि किसानों की मुलाकात दोपहर 12 बजे गृहमंत्री से भी होगी।

वहीं पुलिस अधिकारियों का कहना है कि किसानों को यूपी गेट से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। मौके पर आरएएफ और भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। बार्डर को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। किसानों को गिरफ्तार करने के लिए बसों का भी इंतजाम किया गया है।

बता दें कि करीब 50 हजार किसान गाजियाबाद के हिंडन घाट पर डेरा डाले हुए हैं। भारतीय किसान यूनियन के प्रतिनिधि की सोमवार देर शाम केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात होनी थी, लेकिन नहीं हुई। इसके बाद गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर केंद्र के प्रतिनिधि के तौर पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कराई गई, लेकिन एक घंटे तक चली बातचीत बेनतीजा रही।

ये हैं किसानों की मांगें:
स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों को लागू किया जाए।
आत्महत्या करने वाले किसानों के परिजनों का पुनर्वास।
किसानों की कर्ज माफ़ी।
किसानों को बिजली मुफ्त में दी जाए।
किसानों की फसलों की सरकारी खरीद की गारंटी।
फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागत से 50 प्रतिशत जोड़कर मिले।
बकाया गन्ना भुगतान ब्याज सहित अविलंब कराया जाए।
10 साल पुराने डीजल वाहनों पर लगी रोक हटाई जाए।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ सीधे किसानों को दिया जाए।
किसानों की न्यूनतम आमदनी सुनिश्चित हो।
आवारा पशु व जंगली जानवरों से सुरक्षा मिले।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !